trendingPhotosDetailhindi4132142

Medicinal Plants: छत या बालकनी में लगाएं ये 5 पौधे, घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही सेहत को देंगे फायदा

Beautiful Plants for Home: लोग घरों को प्लांट्स लगाकर डेकोरेट करते हैं. घर की छत और बालकनी में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं. आप इन पौधों को लगाकर सजावट के साथ ही सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं.

Plants For Decoration and Health: कई लोगों को घर में बागवानी करने का शौक होता है. घर की छत और बालकनी में लोग कई तरह के पौधे लगाते हैं. आज हम आपको ऐसे प्लांट्स के बारे में बताने वाले हैं जो घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ ही सेहत (Health Tips) के लिए भी अच्छे होते हैं. इन मेडिसिनल प्लांट्स (Medicinal Plants) से आप सेहत का ध्यान रख सकते हैं.

1.तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा
1/5

तुलसी का औषधीय और धार्मिक रूप से काफी महत्व होता है. इसे घर आसानी से उगा सकते हैं. यह कई तरह से सेहत के काम आता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह सर्दी-जुकाम में भी काम आता है.



2.लेमन ग्रास

लेमन ग्रास
2/5

लेमन ग्रास में एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह इंफेक्शन और बीमारियों से बचाने के काम आता है. पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, अपच और एसिडिटी को भी दूर करता है. 



3.पुदीना का पौधा

पुदीना का पौधा
3/5

हेल्थ के लिए पुदीना का पौधा बहुत ही अच्छा होता है. इसे पीसकर पानी में मिलाकर पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. इसकी चटनी बाकर भी खा सकते हैं.



4.एलोवेरा प्लांट

एलोवेरा प्लांट
4/5

एलोवेरा को गमले में आसानी से लगा सकते हैं. यह देखने में बहुत ही सुंदर लगता है. इसके साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसकी पत्तियों से निकलने वाला जेल स्किन के लिए अच्छा होता है. स्किन के साथ ही यह बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है.



5.मेथी का पौधा

मेथी का पौधा
5/5

मेथी के पौधे को गमले में उगा सकते हैं. इसके बीजों और पत्तों को शुगर कंट्रोल और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी के पत्ते पाचन को बेहतर बनाते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE