trendingPhotosDetailhindi4130304

High Blood Pressure को करना है कंट्रोल तो रोज करें ये 5 योगासन, रहेंगे फिट और हेल्दी

दुनियाभर के कई लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके कारण लोगों को दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप कुछ योगासनों से इस समस्या को कंट्रोल कर सकते है.

हाई ब्लड प्रेशर(High Blood Pressure) आजकल आम समस्या बन गई है. तनावपूर्ण लाइफस्टाइल, खानपान में बदलाव और कम शारीरिक गतिविधि इसके मुख्य कारण हैं. हाई ब्लड प्रेशर से न केवल हृदय रोग का खतरा बढ़ता है, बल्कि स्ट्रोक और किडनी संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं. लेकिन चिंता न करें, रोजाना कुछ योगासन करके आप इस समस्या को कंट्रोल में रख सकते है.

1.भुजंगासन

भुजंगासन
1/5

भुजंगासन या कोबरा पोज, यह आसन न केवल शरीर को लचीला बनाता है, बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी बेहद कारगर है. यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है.



2.धनुरासन

धनुरासन
2/5

धनुरासन तनाव को कम करने में मदद करता है और शरीर को आराम देने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. यह आसन पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे हृदय को स्वस्थ रहता है. यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.



3.त्रिकोणासन 

त्रिकोणासन 
3/5

त्रिकोणासन तनाव को कम करने और शरीर को आराम देने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. त्रिकोणासन शरीर को संतुलित रखता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. यह आसन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.



4.शवासन

शवासन
4/5

शवासन न केवल शरीर को आराम देता है बल्कि मन को भी शांत करता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए शवासन एक वरदान साबित हो सकता है. यह नींद की क्वालिटी को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.
 



5.पादहस्तासन

पादहस्तासन
5/5

पादहस्तासन तनाव को कम करने में मदद करता है और शरीर को आराम देता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लिए बेहद फायदेमंद है. यह आसन पेट के अंगों को मजबूत करता है, जिससे पाचन बेहतर होता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)



LIVE COVERAGE