trendingPhotosDetailhindi4024574

इन उपायों से दूर करें Cholesterol का खतरा

कलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक ( Heart Problem ) का खतरा बढ़ जाता है.

स्वस्थ शरीर की कामना हर कोई करता है लेकिन भाग-दौड़ भरे दिनचर्या में खान-पान का ध्यान रखना बहुत कठिन हो जाता है. खान का ध्यान न रखने से शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा हो जाती है जिससे दिनचर्या के काम की रफ्तार भी ठप हो जाती है. इन सभी में सबसे ज्यादा जरूरी है दिल को सुरक्षित और स्वस्थ रखना. लेकिन शरीर में कलेस्ट्रॉल ( Cholesterol ) बढ़ना इस पर रोक लगा देता है. बता दें कि कलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक ( Heart Problem ) का खतरा बढ़ जाता है. मगर चिंता मत करें आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से इस बीमारी का खतरा कम हो सकता. 

1.Oats का सेवन शुरू कर सकते हैं

Oats का सेवन शुरू कर सकते हैं
1/5

नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से शरीर में कलेस्ट्रॉल की मात्र को बहुत हद तक कम किया जा सकता है. फाइबर से युक्त ओट्स में बीटा ग्लूकॉन भी पाया जाता है कब्ज से राहत और जो आंतों की सफाई करता है.



2.अलसी को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा

अलसी को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा
2/5

कलेस्ट्रॉल को कम करने में अलसी के बीज काफी असरदार साबित होते हैं. साबुत आलसी के बीज की जगह पर पिसे हुए बीज का भी सेवन कर सकते हैं. 



3.प्याज है बहुत फायदेमंद

प्याज है बहुत फायदेमंद
3/5

कई पोषक तत्वों से युक्त प्याज को कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है. आप इसे शहद के साथ या कच्चा खा सकते हैं. एक चम्मच प्याज के रस को शहद में मिलाकर सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है.



4.नारियल के तेल का करें सेवन

नारियल के तेल का करें सेवन
4/5

ऑर्गेनिक नारियल के तेल का एक से दो चम्मच सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसे रोजाना सेवन करें और ध्यान रखें कि आप रिफाइंडिया प्रोसेस नारियल तेल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. 



5.मछली भी कम करती है कोलेस्ट्रॉल

मछली भी कम करती है कोलेस्ट्रॉल
5/5

ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त मछली में कोलेस्ट्रोल कम करने की क्षमता होती है. इसे सप्ताह में दो बार स्टीम या ग्रिल करके खा सकते हैं. इससे आपके स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव दिखेगा.



LIVE COVERAGE