trendingPhotosDetailhindi4023117

Summer Vacation: दिल्ली के आसपास के hill station जहां मनाई जा सकती हैं छुट्टियां 

दिल्ली के आसपास कुछ ऐसे हिल स्टेशन हैं जहां जा कर आप प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं.

गर्मियों में हर कोई वेकेशन (Summer Vacation) पर जाना चाहता है पर अक्सर समय की कमी की वजह से वेकेशन कैंसिल हो जाते हैं. ऐसे में दूर का प्लान बनाने से बेहतर है कि घर के आसपास की किसी बढ़िया जगह पर जाकर परिवार और दोस्तों के साथ आनंद उठाया जाए. आज हम आपको बताने वाले हैं दिल्ली (Delhi) के आसपास मौजूद कुछ ऐसे हिल स्टेशन (Hill Station) के बारे में. यहां जाकर गर्मी से तो राहत मिलेगी ही साथ में खूब मज़ा भी आएगा. आइए जानते हैं, दिल्ली के आसपास बने 5 हिल स्टेशन (5 Hill Station Near Delhi) के बारे में.

1.नैनीताल

नैनीताल
1/5

घूमने की बात हो तो नैनीताल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. दिल्ली से नैनीताल की दूरी 303 किलो मीटर है. यहां के प्राकृतिक नजारों को देख बच्चों से लेकर बड़ों तक सब खुशी से झूम उठते हैं. इसके अलावा यहां नैना देवी का मंदिर और जिम कॉर्बेट पार्क भी है.



2.मसूरी

मसूरी
2/5

दिल्ली से 276 किमी दूरी पर बना मसूरी सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है. यहां के लिए आप परिवार या दोस्तों के साथ वेकेशन प्लान कर सकते हैं. मसूरी के आसपास भी ऐसी ढेर सारी जगह हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं.



3.कसौली

कसौली
3/5

दिल्ली के आसपास बने हिल स्टेशन की लिस्ट में कसौली का नाम भी शामिल है जो दिल्ली से 288 किमी की दूरी पर है. हिमाचल की पहाड़ियों में बसा कसौली बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां के धार्मिक स्थल भी बहुत प्रसिद्ध हैं.



4.लैंसडाउन

लैंसडाउन
4/5

लैंसडाउन उत्तराखंड के पौड़ी का एक छोटा सा शहर है जो दिल्ली से 258 किमी की दूरी पर है. यह हिल स्टेशन औपनिवेशिक युग की इमारतों के लिए प्रसिद्ध हैं. इसके अलावा प्राकृतिक नजारे देख हर कोई यहां का दिवाना हो जाता है. 



5.नाहन

नाहन
5/5

नाहन एक खूबसूरत शहर है जो शिवालिक रेंज की तलहटी में घने और प्राचीन सफेद चोटियों से घिरा हुआ है. शोर शराबे से दूर कुछ दिन शांति में बितान के लिए यह जगह बेस्ट है. चूड़धार चोटी और रेणुकाजी नाहन के 2 फेमस ट्रेक हैं.



LIVE COVERAGE