trendingPhotosDetailhindi4130089

Weight Loss Yoga: न डाइटिंग, न हैवी एक्सरसाइज, रोजाना करें ये 5 योगासन, आसानी से कम होने लगेगा वजन

Yoga for Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग जिम में पसीना बहाते हैं और खाना तक छोड़ देते हैं. आप वेट लॉस के लिए हैवी एक्सरसाइज और डाइटिंग की बजाय इन योग को कर सकते हैं.

Yoga Poses to Lose Belly Fat: आजकल बढ़ता वजन और मोटापा अधिकांश लोगों के लिए समस्या बनता जा रहा है. इसके कारण और भी कई बीमारियों को झेलना पड़ता है. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइटिंग का सहारा लेते हैं. लेकिन हैवी एक्सरसाइज और डाइटिंग दोनों करना सभी के लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में आप वजन कम करने के लिए इन 5 योग को कर सकते हैं.

1.धनुरासन

धनुरासन
1/5

वजन कम करने के लिए हैवी एक्सरसाइज करने की बजाय आप धनुरासन कर सकते हैं. इससे पेट की मसल्स रिलैस्क होती हैं. धनुरासन करने से डाइजेशन बेहतर होता है. आप नियमित रूप से यह योग करते हैं तो वजन कम कर सकते हैं. इसे करने के लिए शरीर को धनुष के आकार में तस्वीर के अनुसार करें.



2.त्रिकोणासन

त्रिकोणासन
2/5

वेट लॉस के लिए त्रिकोणासन करना भी लाभकारी होता है. इसे करने से पेट, कमर और जांघों की चर्बी कम कर सकते हैं. यह पाचन के लिए भी अच्छा होता है. इसे आप तस्वीर में दिखाएं अनुसार आसानी से कर सकते हैं.



3.सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार
3/5

सूर्य नमस्कार में कई सारी योग मुद्राएं होती है. इन्हें करने से पूरा शरीर एक्टिव रहता है. कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने के लिए सूर्य नमस्कार करना सबसे अच्छा होता है. यह पाचन के लिए भी अच्छा होता है.



4.कुंभकासन

कुंभकासन
4/5

पेट पर जमा चर्बी को कम करने के लिए कुंभकासन करना लाभकारी होता है. यह एक प्लैंक पोज होता है. इसे करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं. इसके बाद पैरों की अंगुलियों और हथेली के बल ऊपर उठें. चेहरे को नीचे की ओर रखें. थोड़ी देर इस स्थिति में ठहरें. फिर पेट के बल लेट जाएं.



5.उष्ट्रासन

उष्ट्रासन
5/5

पेट की चर्बी को कम करने के लिए उष्ट्रासन करना अच्छा होता है. इससे शरीर का लचीलापन बढ़ता है और आसानी से वजन कम होता है. वेट लॉस के लिए आपको इन योग के साथ कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. सुबह गुनगुना पानी पिएं और एक्टिव रहें.



LIVE COVERAGE