trendingPhotosDetailhindi4132786

डेली रूटीन में शामिल करें ये 5 योग, कम होगा Heart Attack का खतरा, मिलेंगे और भी फायदे

Heart Attack Prevention: हार्ट हेल्थ के बिगड़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. हार्ट अटैक से बचने के लिए दिल को स्वस्थ रखने वाले इन योग को करना चाहिए.

Yoga Poses to Prevent Heart Attack: लोगों का बिगड़ता लाइफस्टाइल दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण बन रहा है. ऐसे में सेहत को नुकसान होते हैं. दिल की बीमारियों के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. हार्ट हेल्थ को दुरुस्त रखने और दिल के दौरे से बचाने के लिए योगासन का सहारा ले सकते हैं. योग करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं.

1.ऊर्ध्व मत्स्यासन

ऊर्ध्व मत्स्यासन
1/5

इस योग में पीठ के बल लेटकर पैरों को ऊपर की ओर उठाएं. यह आसन ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है.



2.धनुरासन

धनुरासन
2/5

दिल की अच्छी सेहत के लिए धनुरासन कर सकते हैं. इसे करने के लिए पेट के बल लेट जांए. फिर ऊपर पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और हाथों से इन्हें पकड़ें. तस्वीर में दिखाएं अनुसार इस योग को करें.



3.भुजंगासन

भुजंगासन
3/5

रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने और हार्ट हेल्थ को दुरुत्स रखने के लिए भुजंगासन करना अच्छा होता है. पेट के बल लेट जाएं और छाती को ऊपर की ओर उठाएं.



4.उष्ट्रासन

उष्ट्रासन
4/5

इस योग को करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं. अब ऊपर उठे और पीछे की ओर झुकें. हाथों को एड़ियों पर रखें. यह रीढ़ को मजबूत करता है और हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है.



5.पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन
5/5

दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पश्चिमोत्तानासन करना अच्छा होता है. यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए अच्छा होता है. इसे तस्वीर में दिखाए अनुसार कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE