Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: आपमें हैं ये 4 बुरी आदतें तो पड़ेगा पछताना, जवानी में ही हो जाएंगे बूढ़े

Aging Health Tips: लाइफस्टाइल की कई गलतियों की वजह से शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही कई सारी बुरी आदतें हैं जिनके कारण इंसान जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है.

Latest News
Health Tips: आपमें हैं ये 4 बुरी आदतें तो पड़ेगा पछताना, जवानी में ही हो जाएंगे बूढ़े

Aging Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजें हमारे भविष्य को तय करती है. डेली रूटीन में किए गए कामों से ही शरीर स्वच्छ और फिट रहता है जबकि डेली लाइफस्टाइल (Health Tips) की कई गलतियों की वजह से शरीर को कई परेशानियों का सामना (Aging Health Tips) करना पड़ता है. ऐसे ही कई सारी बुरी आदतें हैं जिनके कारण इंसान जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है. उम्र से पहले बूढ़ा दिखने से बचना है तो आपको अपनी इन 4 बुरी आदतों को आज ही छोड़ (Bad Habits For Health) देना चाहिए. आइये आपको इनके बारे में बताते हैं.

इन 4 बुरी आदतों के कारण जल्दी होते हैं बूढ़े (4 Bad Habits That Cause Of Getting Old Early)
स्मोकिंग और ड्रिंकिंग

नशा करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. हालांकि आजकल की सोसायटी में लोग कूल दिखने के लिए स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करते हैं. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. इसकी वजह से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ड्रिंकिंग की वजह से लिवर और फेफड़ों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. यह स्किन पर झुर्रियों का कारण भी बनता है. ऐसे में इस बुरी आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें.

रूखी-सूखी त्वचा के पीछे छिप गया है चेहरे का निखार, इन 4 घरेलू फेस पैक से मिलेगी ग्लोइंग स्किन

कम पानी पीने की आदत
शरीर में पानी की कमी के कारण भी सेहत खराब हो सकती है. इसकी वजह से स्किन ड्राई रहती है और जल्दी बूढ़ी हो जाती है. ऐसे में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए. पानी के कम होने से एजिंग साइन नजर आने लगते हैं. ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है.

बहुत ज्यादा नमक खाना
नमक का अधिक सेवन करना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसकी वजह से एजिंग की प्रक्रिया तेज होती है. जिसके कारण कम उम्र में ही बूढ़ा दिखने लगते हैं. अधिक नमक खाने से मेटाबॉलिज्म पर भी बुरा असर पड़ता है ऐसे में आपको इस आदत को सुधार लेना चाहिए.

नींद की कमी या देर तक जागना
कई लोगों को रात को देर तक जागने की आदत होती है. यह एक बुरी आदत है इसके कारण नींद पूरी नहीं हो पाती है जिसकी वजह से स्किन पर प्रभाव पड़ता है. नींद पूरी न होने से थकान होती है और बुढ़ापे का अहसास होता है. अपनी इस आदत को सुधारना चाहिए और नींद पूरी करनी चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement