Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Level को बढ़ा देंगी ये 4 गलतियां, Diabetes Patient भूलकर भी न करें ये काम

Tips For Diabetes Patients: ब्लड शुगर बढ़ जाने के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई गलतियों के कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में इनसे परहेज करें.

Latest News
Blood Sugar Level को बढ़ा देंगी ये 4 गलतियां, Diabetes Patient भूलकर भी न करें ये काम

Tips For Diabetes Patients

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) एक लाइलाइज बीमारी है. इसमें ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. ब्लड शुगर बढ़ जाने के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ब्लड शुगर (Blood Sugar) के मरीज को दवाओं के सहारे ही इसे कंट्रोल (Blood Sugar Control) में रखना होता है. हालांकि इसके साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ गलतियां भी ब्लड शुगर (Tips For Diabetes Patients) को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में शुगर मरीज को भूलकर भी इन 4 गलतियों (Diabetes Mistakes) को नहीं करना चाहिए. आइये इनके बारे में बताते हैं.

डायबिटीज मरीज को भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां (4 Mistakes That Diabetes Patient Should Avoid)
इन फूड्स को करें अवॉयड

चीनी, मैदा, कच्चे मेवे, दही और गेंहू से बनी चीजों को खाना शुगर को बढ़ा सकता है. ऐसे में इन चीजों से परहेज करना चाहिए. हालांकि आप नेचुरल शुगर जैसे मीठे फलों का कम मात्रा में सेवन कर सकते हैं. शुगर मरीज को गेहूं की बजाय ज्वार, रागी, बाजरा आदि अनाज का सेवन करना चाहिए.

टाइम पर खाएं खाना
डायबिटीज से पीड़ित मरीज को डाइट के साथ ही खाने के समय का भी ध्यान रखना चाहिए. शुगर मरीज को सही समय पर भोजन करना चाहिए. यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है. वैसे तो सूर्यास्त से पहले रात का खाना खा लेना चाहिए. लेकिन यह संभ नहीं है तो भी आपको सोने से करीब 2-3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए.

 

सर्दियों की डाइट में शामिल कर लें 5 तरह के लड्डू, दिल से लेकर हड्डियां तक रहेंगी मजबूत, आसपास नहीं भटकेगी बीमारियां

न करें डिनर के तुरंत सोने की गलती
रात को खाने के तुरंत बाद सोने की आदत सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है. शुगर मरीज को इस गलती से बचना चाहिए. रात को खाने के बाद टहलना अच्छा होता है. अगर खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो यह कफ दोष को बढ़ाता है जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

दवाओं पर निर्भर न रहें
अक्सर डायबिटीज मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए दवाओं पर ही निर्भर रहते हैं. हालांकि दवा के ज्यादा सेवन से किडनी और लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में शुगर कंट्रोल के लिए वॉकिंग, साइकलिंग, योग और एक्सरसाइज करने चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement