Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dragon Fruit खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे, दूर रहती हैं कैंसर-डायबिटीज समेत ये 5 गंभीर बीमारियां

Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यह कैंसर-डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.

Dragon Fruit खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे, दूर रहती हैं कैंसर-डायबिटीज समेत ये 5 गंभीर बीमारि��यां

Dragon Fruit खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे, दूर रहती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ड्रैगन फ्रूट के सेवन से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं यह कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी में भी दवा का काम करता है. एक ड्रैगन फ्रूट में करीब 100 कैलोरी ऊर्जा मिलती है और  इसमें फैट न के बराबर (Dragon Fruit Benefits) होता है. इसलिए यह हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. यह फूड ब्लड शुगर (Blood Sugar) को भी कम करता है. दरअसल ड्रैगन फ्रूट में कई तरह के विटामिंस, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं, जो व्यक्ति को स्वास्थ्य रखने में मदद करते हैं. 

बहुत से लोगों को ड्रैगन फ्रूट के बारे में नहीं पता था लेकिन अब यह फ्रूट (Health Tips) भारत में बहुतायात में मिलने लगा है. ऐसे में आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

कैंसर से लड़ने में सक्षम

वेबएमडी की खबर के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फ्लेवेनॉएड, फेनोलोएक एसिड और बिटासायमिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स कुदरती रूप से फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. दरअसल फ्री रेडिकल्स के कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है और इससे सेल्स के डीएनए में परिवर्तन हो जाता है. ऐसे में सेल्स में परिवर्तन कैंसर को पनपने का मौका देता है. लेकिन जब इस स्थिति में फ्री रेडिकल्स कम होंगे तो कैंसर का जोखिम भी कम हो जाएगा.

यह भी पढ़े :  High Cholesterol Warning Sign: चेहरे में दिखने वाले ये 5 बदलाव हो सकते हैं खून में जम रही वसा का संकेत

वजन कम करने में करता है मदद

दरअसल ड्रैगन फ्रूट में बहुत अधिक फाइबर होता है. इसलिए यह स्नैक्स के रूप में बेहतर विकल्प हो सकता है. इसे अगर सुबह-सुबह खा लिया जाए तो दिन भर भूख नहीं लगती. ऐसे में जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ड्रैगन फ्रूट जबर्दस्त काम कर सकता है. 

हार्ट के लिए है फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट में छोटे-छोटे जो काले बीज होते हैं इन बीज में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है. वहीं दूसरी ओर ड्रैगन फ्रूट में फैट न के बराबर है. यह हार्ट को हेल्दी बनाता है और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है.

यह भी पढ़े :  Reduce LDL Cholesterol: नसों में चिपका फैट पिघला देंगी ये 4 चीजें, कोलेस्ट्रॉल हाई होते ही ब्रेकफास्ट से डिनर तक में खा लें

डायबिटीज को रखे कंट्रोल

इसके अलावा ड्रैगन फ्रूट नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर को कम करता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि ड्रैगन फ्रूट के सेवन से पैंक्रियाज से इंसुलिन का उत्पादन सही हो जाता है. वहीं ब्लड शुगर तब बढ़ता है जब इंसुलिन कम बनता है. लेकिन ड्रैगन फ्रूट कुदरती तरीके से इंसुलिन को बढ़ा सकता है.

इम्यूनिटी करता है बूस्ट 

ड्रैगन फ्रूट इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट में बहुत अधिक विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement