Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Itching से लेकर डलनेस तक, इन समस्याओं को दूर रखेंगे अलसी के बीज से तैयार ये 5 Face Pack

Flaxseed Face Pack: आज हम आपको अलसी (Flaxseed) के बीज से बने कुछ ऐसे फेस पैक (Face Pack) के बारे में बता रहे हैं, जो इचिंग, रेडनेस और स्किन डलनेस के साथ एजिंग की समस्या को भी दूर करते हैं.

Latest News
Skin Itching से लेकर डलनेस तक, इन समस्याओं को दूर रखेंगे अलसी के बीज से तैयार ये 5 Face Pack

Flaxseed Face Pack

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मानसून (Monsoon) में अक्सर लोगों को स्किन इचिंग (Skin Itching), रेडनेस और स्किन डलनेस की समस्या का सामना करना (Skin Problem) पड़ता है. ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के क्रीम आदि का (Skin Care) इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, बाजार में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स केमिकल से बने होते हैं, जो आपकी स्किन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

ऐसे में आज हम आपको अलसी (Flaxseed) के बीज से बने कुछ ऐसे फेस पैक (Face Pack) के बारे में बता रहे हैं, जो इचिंग, रेडनेस और स्किन डलनेस (Flaxseed Face Pack) के साथ एजिंग की समस्या को भी दूर करते हैं. इनको आप आसानी से घर पर बनाकर चेहरे पर (Skin Care Tips) अप्लाई कर सकते हैं.

अलसी, नींबू और शहद
बता दें कि अलसी के बीज में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है, जो स्किन पर बढ़ने वाले इंफेक्शन की रोकथाम में मदद करते हैं. इसके लिए 1 चम्मच अलसी के बीज को सोक कर दें और फिर अलसी के बीज के पानी को बिना फेंके उसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. आप इसे  5 से 7 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरे को धो सकते हैं. इससे एक्ने पिंपल्स की समस्या दूर होगी. 


यह भी पढ़ें: क्या होती है Body Polishing? जानें घर पर इसे करने का क्या है आसान तरीका 


 

अलसी और चावल का आटा 
1 चम्मच अल्सी के बीज को पानी में डालकर गैस पर 1 से 2 मिनट तक गर्म करें और जब अलसी की जेल तैयार हो जाएं तो इसे ब्लैंड करके चावल का आटा मिलाएं. इसके बाद इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए अप्लाई करें और चेहरे पर हाथों से मसाज करके चेहरे को धो दें. 

अलसी, दही और दालचीनी
स्किन पगिमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही में अलसी के बीज को डालकर कुछ देर के लिए रख दें और 1 मिनट के बाद उसमें दालचीनी पाउडर मिलाकर ब्लैंड करें. इसके बाद चेहरे और गर्दन पर इसे अप्लाई करें. 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद फिर चेहरे को धो दें. सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा क्लीन और ग्लोइंग नजर आएगी.


Skin Care: इन देसी चीजों के आगे फेल है महंगी क्रीम, रोज लगाएंगे तो निखर जाएगा चेहरा


अलसी, मुल्तानी मिट्टी और शहद
अलसी के बीज को पानी में डालकर 10 मिलट के लिए भिगोएं, इसके बाद इसमें मुल्तानी मिट्टी, शहद और आवश्यकतानुसार गुलाब जल को मिलाएं. इस पेस्ट को ब्लैंड करके चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाए रखें. फिर हथेलियों पर पानी लेकर हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरे को क्लीन करें.

अलसी के बीज और ओट्स
अलसी के बीज को पानी में 30 मिनट के लिए भिगोकर रखें और फिर ओटमील पाउडर में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इसे पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर मसाज करें. बता दें कि इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाती है और त्वचा का निखार बढ़ता है, जिससे स्किन क्लीन और हेल्दी नजर आती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement