Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips:नाश्ते में इन 5 फलों को खाने से खराब हो सकता है पाचन, खाली पेट कभी न खाएं

Fruits On Empty Stomach: सुबह नाश्ते में खाली पेट इन फलों को खाने से पाचन और पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है. ऐसे में इसे इग्नोर करना चाहिए.

Latest News
Health Tips:नाश्ते में इन 5 फलों को खाने से खराब हो सकता है पाचन, खाली पेट कभी न खाएं

नाश्ते में इन फलों को खाने से करें परहेज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Tips: सेहत के लिए फल खाना बहुत ही अच्छा होता है. फल विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. यह शरीर को पोषण देने के साथ ही सेहत को भी दुरुस्त रखने का काम करते हैं. फल खाना अच्छा होता है लेकिन कई फलों को सुबह नाश्ते (Fruits To Avoid In Breakfast) में खाने से बचना चाहिए. खाली पेट इन फलों का सेवन करना पाचन के लिए खतरनाक (Never Eat These Fruits On Empty Stomach) हो सकता है. आपको ऐसे 5 फलों के बारे में बताते हैं जिन्हें नाश्ते में खाने से बचना चाहिए. इससे पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है.

नाश्ते में न खाएं ये 5 फल (Avoid These Fruits In Breakfast)
संतरा

नाश्ते में खट्टे फलों से परहेज करना चाहिए. संतरा खट्टा होता है. यह पाचन तंत्र को खराब कर सकता है. संतरे में एसिड होता है जो कब्ज, एसिडिटी और दस्त का कारण बन सकता है. नाश्ते में संतरा नहीं खाना चाहिए.

कीवी
कीवी विटामिन सी से भरपूर होती है. कई बीमारियों में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. यह सेहत के लाभकारी होती है. हालांकि कीवी का सेवन नाश्ते में और खाली पेट न करें. नाश्ते में कीवी खाने से खट्टी डकार, एसिडिटी और सीने में जलन की परेशानी हो सकती है.


ब्लड शुगर को नेचुरली कम कर सकती हैं 5 जड़ी-बूटियां, डायबिटीज में रोज खाएं


अनानास
अनानास में फ्रुक्टोज यानी फ्रूट शुगर अधिक होती है. अनानास खाने से मेटाबोलिज्म धीमा होता है. सुबह नाश्ते में अनानास खाने से बचना चाहिए. खाली पेट भी इसे न खाएं ऐसे में एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

केला
सुबह नाश्ते में केला खाने से पाचन प्रभावित होता है. खाली पेट केला खाने से ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या हो सकती है. केले में अधिक मात्रा में शुगर होता है जो डायबिटीज के लिए सही नहीं होता है.

बेरीज
शरीर को एक्टिव और हाइड्रेट बनाए रखने के लिए बेरीज खाना अच्छा होता है. हालांकि नाश्ते में बेरीज खाने से परहेज करना चाहिए. खाली पेट नाश्ते में बेरीज खाने से एसिडिटी और कब्ज की परेशानी हो सकती है. इसे खाने से पेट में एसिड की समस्या बढ़ती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement