Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Walk Benefits: रात में खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, डायबिटीज का टल जाएगा खतरा, होंगे ये 5 फायदे 

दिनभर की भागदौड़ के बीच ज्यादातर लोग खाना खाते ही लेट जाते हैं. उनकी यही आदत गंभीर बीमारियों का शिकार बनाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए खाना खाने के बाद तुरंत बाद ये काम कर लें.

Latest News
Walk Benefits: रात में खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, डायबिटीज का टल जाएगा खतरा, होंग�े ये 5 फायदे 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में ज्यादातर लोगों की दिनचर्या व्यस्तता से भरी हुई है. दिन की शुरुआत से ही भागदौड़ शुरू हो जाती है. यह देर रात जारी रहती है. हर समय काम और इस भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति पर गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. घंटों बैठे रहने से लेकर खाते ही लेटने की वजह से यह बीमारियां शरीर में घर कर लेती हैं. यह मोटापा बढ़ाने से लेकर डायबिटीज का खतरा बढ़ाते हैं, जो जिंदगी भर आपको परेशान करती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए खाने के बाद सिर्फ 10 मिनट तक यह काम कर लें.

यह काम कोई कड़ी मशक्कत नहीं, बल्कि वॉक है. एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने के तुरंत बाद भूलकर भी बैठना या लेटना नहीं चाहिए. आपकी यह आदत ही आपको बीमारी के मुंह में ले जाती है. इससे बचने के लिए रात के खाने के बाद 10 मिनट की वॉक कर लें. इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है. किसी भी तरह की बीमारी का खतरा नहीं रहता है. इसके कई सारी स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं खाना खाने के बाद कुछ देर तक वॉक करने के फायदे...

ठंड में क्यों बढ़ जाता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा? जानें क्या है कारण और बचाव के उपाय

एक स्टडी में सामने आया कि रात में खाना खाने के तुरंत बाद 60 से 90 मिनट तक वॉक का रिजल्ट सेहत के लिए बेहतरीन होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही डायबिटीज के खतरे को कम करता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है. इसके अलावा भी कई सारे फायदे मिलते हैं. 

खाना खाने के बाद वॉक के हैं ये 5 फायदे

शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो सकती है कैल्शियम की कमी, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

दूर हो जाती है अनिद्रा

बहुत से लोग रात भर बैड पर करवट बदलते रहते हैं. ऐसे लोग अनिद्रा के शिकार होते हैं. इसकी मुख्य वजह  रात को खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाना है. यही स्थिति अनिद्रा की वजह बनती है. यह शरीर में कई तरीके की समस्याएं पैदा करती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए रात को खाना खाने के तुरंत बाद कम से कम 10 मिनट जरूर वॉक करें. ऐसा करने से तनाव कम होने से लेकर अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है. नींद बहुत ही अच्छी आती है. 

टल जाता है डायबिटीज का खतरा

खाना खाने के तुरंत बाद टहलने से डायबिटीज का खतरा काफी हद तक टल जाता है. ब्लड शुगर कम होता है. वहीं रात को खाना खाकर लेट जाने की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से ब्लड शुगर हाई रहता है. यह आपकी हेल्थ के लिए लाभदायक साबित हो सकती है. इसलिए रात को खाना खाने के बाद घुमने की आदत डाल लें. 

पाचन तंत्र सही होता है

खाना खाने के बाद पाचन में काफी लंबा समय लगता है. पाचन तंत्र धीरे धीरे काम करता है. वहीं जल्दबाजी में खाने और बीच में पानी पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. ऐसा में खाना खाने के तुरंत बाद टहलने से पाचन तंत्र बूस्ट होता था. पाचन क्रिया ठीक होती है. 

मोटापा कम होता है 

खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाने से मोटापा बढ़ता है. इसकी वजह खाने का सही से डाइजेस्ट न होना है. ऐसी स्थिति में खाना खाने के बाद 20 मिनट तक वॉक करें. इससे मोटापे की समस्या काफी हद कम हो जाती है. वजन भी कंट्रोल में रहता है. 

बूस्ट होती है इम्यूनिटी

खाना खाने के बाद 10 मिनट की वॉक आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है. यह शरी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर करती है. रात को खाना खाने के बाद वॉक करने से टॉक्सिन बाहर हो जाते हैं. साथ ही अंदर के सभी पार्टस बूस्ट होते हैं. इससे बॉडी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. व्यक्ति आसानी से बीमार नहीं पड़ता. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement