Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips To Improve Memory: भूल जाते है छोटी-छोटी बातें तो फॉलो करें ये 5 टिप्स, मजबूत होगी याददाश्त

How To Improve Memory: याददाश्त कमजोर होने का कारण पोषण की कमी या खराब लाइफस्टाइल हो सकता है.

Latest News
Tips To Improve Memory: भूल जाते है छोटी-छोटी बातें तो फॉलो करें ये 5 टिप्स, मजबूत होगी याददाश्त

remedies to boost memory power

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किसी जरूरी सामान को कहीं रखकर भूल जाना या किसी बात, काम के याद न आने की समस्या अक्सर लोगों को होती हैं. अक्सर छोटी-छोटी बातों को भूल जाना याददाश्त कमजोर होने की निशानी है. अगर याददाश्त (remedies to boost memory power) कमजोर हो तो इंसान को बहुत सी परेशानी हो सकती है. अगर विद्यार्थी की याददाश्त कमजोर हो जाए तो उसे परीक्षा के लिए तैयारी करने में भी दिक्क्त होती है. दरअसल, याददाश्त (memory power) कमजोर होने का कारण पोषण की कमी या खराब लाइफस्टाइल हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय (improve memory) के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप आसानी से याददाश्त को बढ़ा (how to improve memory) सकते हैं.

याददाश्त बढ़ाने के उपाय (remedies to boost memory power)
ब्राह्मी

मेमोरी को तेज करने के लिए ब्राह्मी एक बेहतरीन जड़ी-बूटी है. यह बैकोसाइड, सिटग्‍मास्‍टेरोल और बायोएक्टिव तत्व से भरपूर होता है जो दिमाग तो तेज बनाने का काम करते हैं. ब्राह्मी के सेवन से दिमाग की एकाग्रता भी बढ़ती है. इसकी पत्तियां चबाने से लाभ मिलता है.

शंखपुष्‍पी
यह भी दिमाग के लिए अच्छा होता है. कमजोर याददाश्त वाले लोगों को गिलोय के रस में शंखपुष्‍पी का रस मिलाकर लेना चाहिए. इसके सेवन से दिमाग तेज होता है और एकाग्रता भी बढ़ती है. यह तनाव, चिंता और नींद न आने की समस्या के लिए भी अच्छा होता है.

हेयर ग्रोथ के लिए रामबाण है करी पत्ता, लंबे-घने बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

मेडिटेशन
माइंड को अच्छा बनाने के लिए मेडिटेशन भी एक बेस्ट ऑप्शन है. जो लोग नियमित रूप से मेडिटेशन करते हैं उनकी याददाश्त अन्य लोगों की अपेक्षा अच्छी होती है. अगर आप भी छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं तो डेली रूटीन में मेडिटेशन को शामिल करें. इससे याददाश्त में सुधार होगा.

अच्छी नींद
अच्छी याददाश्त के लिए जरूरी है कि व्यक्ति दिमागी तौर पर बिल्कुल स्वस्थ्य रहे. इसके लिए माइंड को जरूरी आराम मिलना बहुत ही जरूरी है. आप अच्छी याददाश्त चाहते हैं तो भरपूर नींद लेनी चाहिए. दिन में 8-9 घंटे की नींद लेंगे तो आपके लिए दिमागी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा.

नशे से रहे दूर
शराब, सिगरेट आदि चीजों का नशा करने वाले लोगों की याददाश्त कमजोर होती है. ऐसे में आपको नशे से दूर रहना चाहिए. इसके साथ ही हल्दी, बादाम, अखरोट, दाल, सेब आदि के सेवन से भी याददाश्त को बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement