Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों में चिपका कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देंगी ये 5 चीजें, ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाएगा

अच्छा कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ रहने के लिए अच्छा है लेकिन खराब कोलेस्ट्रॉल अपने साथ कई समस्याएं लेकर आता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और नसों में ब्लॉकेज से ब्लड सर्कुलेशन स्लो होता है. ऐसे में आपको अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव करना चाहिए.

Latest News
Cholesterol Remedy: नसों में चिपका कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देंगी ये 5 चीजें, ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाएगा

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो इसे हल्के में न लें, क्योंकि यह हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, बुरा और अच्छा. अच्छा कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ रहने के लिए अच्छा है लेकिन खराब कोलेस्ट्रॉल अपने साथ कई समस्याएं लेकर आता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपका खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है तो आप इसे 5 आसान उपायों से नियंत्रित कर सकते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं ये 5 बातें... 

1. गर्म पानी पिएं
खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर गर्म पानी पीना चाहिए. यह डिटॉक्स और क्लींजिंग में मदद कर सकता है. गर्म पानी खराब कोलेस्ट्रॉल को घोलकर कई बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है. गर्म पानी कई तरह से फायदेमंद होता है.

2. जैतून के तेल का उपयोग
खाने में जैतून के तेल का उपयोग करना स्वास्थ्यवर्धक होता है. रिफाइंड तेल से परहेज करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. जैतून के तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं.

3. प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें
अगर आप बहुत ज्यादा जंक और प्रोसेस्ड फूड खाते हैं तो तुरंत अपनी आदत बदल लें, नहीं तो हाई कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ सकता है. स्वस्थ जीवन जीने के लिए बस संतुलित आहार लें. बाहर का खाना खाने से बचें.

4. खुद को धूम्रपान से दूर रखें
धूम्रपान न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. इससे दूरी बनाकर हम कोलेस्ट्रॉल के खतरों से बच सकते हैं. अत्यधिक धूम्रपान हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है.

5. व्यायाम करना बंद न करें
आप प्रतिदिन व्यायाम करके अपने शरीर को फिट रख सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है, जिससे उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम हो जाता है.

6. ये हर्ब्स सुबह खाली पेट खाएं
सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन और मेथी का पानी पीएं. इसके अलावा आप एप्पल साइडर विनेगर, अदरक और दालचीनी का प्रयोग रोज करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement