Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

छोटे-छोटे ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो करें ये 5 देसी उपाय, जड़ से साफ हो जाएंगे Blackheads

Home Remedies Remove Blackheads: काले ब्लैकहेड्स स्किन के पोर्स को बंद कर देते हैं. इनमें पस भी जम जाता है. यह चेहरे को बुरी तरह से खराब कर देते हैं. आपकी सुंदर पर ब्लैकहेड्स का बुरा असर पड़ता है.

Latest News
छोटे-छोटे ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो करें ये 5 देसी उपाय, जड़ से साफ हो जाएंगे Blackheads
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्लैकहेड्स बड़ी स्किन समस्याओं में से एक है. यह नाक और चिन के आसपास जमा हो जाते हैं. काले ब्लैकहेड्स स्किन के पोर्स को बंद कर देते हैं. इनमें पस भी जम जाता है. यह चेहरे को बुरी तरह से खराब कर देते हैं. आपकी सुंदर पर ब्लैकहेड्स का बुरा असर पड़ता है. हालांकि इन्हें हटाने के लिए मार्केट में कई सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आते हैं, लेकिन कई बार यह फायदे की जगह स्किन को नुकसान पहुंचा देते हैं. ऐसे में कुछ देसी नुस्खे बिना पैसे खर्च किए इन ब्लैकहेड्स को साफ कर देंगे. स्किन के पोर्स को बंद होने से रोकेंगे. स्किन को क्लियर बनाने के साथ ही सुंदरता बढ़ा देंगे.

इन नुस्खों को अपना भी बेहद आसान है. इसके लिए आपको बाहर से कुछ लाने की जरूरत भी नहीं है. किचन में रखें कुछ सामानों से ही आपको फायदा मिल जाएगा. आइए जानते हैं ये पांच उपाय और इस्तेमाल करने का तरीका

पौधे की जड़ से ठीक हो जाएगा पेट से लेकर जोड़ों का दर्द, खाते ही इन समस्याओं में मिलता है तुरंत आराम

बेकिंग सोडा

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बेहद लाभकारी हो सकता है. बेकिंग सोडा आपकी किचन में मिल जाएगा. इसे पानी के साथ मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट बनाने के लिए एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी लें. अब इन दोनों मिक्स कर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर धीरे धीरे मसाज करें. इसके बाद गर्म पानी से धो लें. यह स्किन को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को ठीक करने के साथ ही चेहरे से तेल को हटाकर ब्लैकहेड्स को साफ करता है. 

शहद और दालचीनी 

शहद और दालचीनी भी ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कारगार है. इनका मास्क बनाकर लगाएं. मास्क बनाने के लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें. चेहरा धोते समय हल्के हाथों से मसाज करें. इसे स्किन चमक उठेगी पोर्स ओपन होंगे. इसकी वजह शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण और दालचीनी ब्लड फ्लो को ठीक कर ब्लैकहेड्स को खत्म कर देते हैं. 

गेहूं और जौ से ज्यादा पॉष्टिक है ये काला आटा, खाते ही डायबिटीज समेत इन 3 बीमारियों का हो जाएगा खात्मा

ओट्स और दही 

ओट्स और दही सेहत के लिए जितनी फायदेमंद हैं. उतनी ही आपकी सेहत को भी सही रखती हैं. इसके लिए ओट्स और दही का मास्क बना लें. यह बनाने के लिए दो बड़े चम्मच ओटमील और 3 चम्मच सादा दही लें. इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डाल लें. इसके बाद 15 से 20 मिनट तक मसाज करें. गर्म पानी से चेहरे को धो लें. यह चेहरे के ब्लैकहेड्स को दूर करने के साथ ही बैक्टीरिया और इंफेक्शन से बचाते हैं. 

नींबू का रस और चीनी 

नींबू का रस और चीनी आपके स्वास्थ्य के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच चीनी मिला लें. अब इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब गर्म पानी के साथ धो लें. नींबू का रस ऑयल और डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर देंगे.  

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

भाप और एक्सट्रैक्ट

एक बर्तन में पानी उबालें और उसकी भाप लें. यह ब्लैकहेड्स को साफ करने के साथ ही पोर्स को साफ कर देती है. भाप लेने के बाद ब्लैकहेड्स को धीरे से दबाने के लिए एक्सट्रैक्टर का इस्तेमाल करें. इसके बाद अच्छे से चेहरा धो लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement