Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Flu के साथ बढ़ रहा डेंगू का कहर, प्लेटलेट्स कम होने से पहले डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

मानसून में गर्मी से छुटकारा मिलने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इन्हीं में आई फ्लू और डेंगू भी शामिल है. डेंगू प्लेटलेट्स को प्रभावित करता है.

Latest News
Eye Flu के साथ बढ़ रहा डेंगू का कहर, प्लेटलेट्स कम होने से पहले डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Foods Boost Platelets ) मानसून और देश के कई हिस्सों में नदियों के उफान के बीच आई फ्लू से लेकर डेंगू का कहर बरपने लगा है. आई फ्लू के साथ ही डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसकी वजह बारिश और गंदगी की वजह से पनपने मच्छर और बैक्टीरिया हैं, जिसकी वजह से लगातार डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले सामने आने लगे हैं. मच्छरों से होने वाला डेंगू बुखार बहुत ही खतरनाक होता है. हालांकि इसके लक्षणों को पहचान कर इसे बहुत ज्यादा प्रभावी होने से पहले ही इलाज शुरू कर रोका जा सकता है. डेंगू सीधे रूप से प्लेटलेट्स पर अटैक करता है. इसकी वजह से शरीर में कमजोरी भर जाती है. खून में घटती प्लेटलेट्स किसी भी व्यक्ति के लिए जानलेवा होती है. 

दरअसल, खून में मौजूद प्लेटलेट्स व्यक्ति के स्वास्थ्य का राज खोलती हैं. इसका कम या ज्यादा संख्या में होना यह तय करता है. प्लेटलेट्स रक्त कोशिकाएं हैं, जो खून को थक्का बनाने में मदद करती हैं, जब इसकी कमी होती है तो व्यक्ति को थकान, सिर दर्द, मसूड़ों में खून दिखाई देने लगता है. इन सबसे बचने के लिए कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिनका पहले सही सेवन शुरू करने पर बैक्टीरिया और डेंगू आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगा. आपकी प्लेटलेट्स कम नहीं होगी. इसे डेंगू व्यक्ति पर हावी नहीं हो पाएगा. 

हाई प्यूरीन से भरे ये 7 फूड खून में भर देते हैं यूरिक एसिड, किडनी स्टोन और गठिया से जूझते रहेंगे  

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन बी 12 

विटामिन बी 12 ब्लड में कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह विटामिन नॉन वेजिटेरियन फूड्स में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके लिए आपको डाइट में कलेजी, बड़ी सीप और अंडे शामिल करने चाहिए. इसके अलावा दूध और पनीर में यह विटामिन पाया जाता है, जो प्लेटलेट्स केा बढ़ाने के साथ ही इन्हें कम होने से रोकने में मदद करता है. 

प्लेटलेट्स बूस्ट करने के लिए लें फोलेट 

फोलेट एक बी विटामिन है. यह खून की कोशिकाओं के लिए बहुत ही जरूरी विटामिंस में से एक है. खयह मूंगफली से लेकर राजमा, संतरे और किन्नू में पाया जाता है. इनका जूस या छिलकर खाने से ही शरीर में फोलेट बूस्ट होता है. यह प्लेटलेट्स को कम होने से रोक देता है. साथ ही शरीर में एनर्जी भरते हैं. 

कम उम्र में हो रही जोड़ों में दर्द की शिकायत तो छोड़ दें ये फूड्स खाना

प्लेटलेट्स बढ़ाते हैं विटामिन सी फूड्स

विटामिन सी स्वास्थ्य बनाएं रखने के लिए बहुत ही जरूरी ​विटामिंस में से एक है.यह आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है. यह प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बूस्ट करता है. वहीं एक रिसर्च में दावा किया गया कि विटामिन सी सप्लीमेंट लेने वाले मरीजों में प्लेटलेट काउंट अचानक से बढ़ गया था. ऐसे में विटामिन सी से भरपूर फूड आम, संतरा,अनानास, ब्रोकोली, शिमला मिर्च और टमाटर शामिल है. 

आयरन बूस्ट करता है प्लेटलेट्स काउंट

आयरन शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. प्लेटलेट्स डाउन होने से परेशान एनीमिया की कमी वाले मरीजों को आयरन इस समस्या को दूर कर देता है. आयरन से भरपूर फूड प्लेटलेट्स काउंट को बूस्ट करते हैं. इनमें कद्दू के बीजों से लेकर मांस, फलियां और मसूर की दाल शामिल है. 

यूरिक एसिड ने जाम कर दिए हैं जोड़ तो इन 5 चीजों को खाने की डाल लें आदत, दौड़ने लगेंगे आप 

पपीते या उसके पत्तों का जूस

प्लेटलेट्स डाउन होने पर इसके पत्तों का रस बहुत ही प्रभावी होता है. इसका अध्ययन 2013 में किया गया. इस रिसर्च में पता चला कि पपीते के पत्ते और खुद इस फल के जूस को पिलाने से ही प्लेटलेट्स बूस्ट हो गई. डेंगू बुखार से ग्रस्त लोगों के लिए यह रामबाण हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement