Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: ब्लड शुगर को मिनटों में अप-डाउन कर देती हैं ये 7 चीजें, जान गए वजह तो आसानी से कंट्रोल कर लेंगे डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर असंतुलित रहता है. इन पर खानेपीने से लेकर लाइफस्टाइल तक पड़ता है. इसके अलावा भी 7 चीजें ऐसी हैं, जो आपके ब्लड शुगर को बुरी तरह से प्रभावित करती है. 

Latest News
 Diabetes Control: ब्लड शुगर को मिनटों में अप-डाउन कर देती हैं ये 7 चीजें, जा�न गए वजह तो आसानी से कंट्रोल कर लेंगे डायबिटीज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Blood Sugar High And Low Reasons) डायबिटीज उन खतरनाक बीमारियों में से एक हैं, जो एक बार होने के बाद कभी खत्म नहीं होती. इसे जीवन भर कंट्रोल करना पड़ता है. इतना ही नहीं यह परिवार में किसी एक सदस्य को होने पर दूसरी जनरेशन को भी प्रभावित करती है. इसे बचने के लिए सबसे जरूरी सही खानपान और वर्कआउट है. हालांकि भारत में ज्यादातर लोग नियमित लाइफस्टाइल और सही खानपान न रखने की वजह से डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. वहीं इस बीमारी पर मौसम का असर भी पड़ता है. ऐसी स्थिति में डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर तेजी से अप डाउन होने लगता है.

ब्लड शुगर का कम या ज्यादा होना दोनों ही स्थिति खतरनाक है. इस वजह से लोग ब्लड प्रेशर, अंधेपन,  आर्टरी डिजीज, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक तक के शिकार हो जाते हैं. इसके पीछे खानपान और खराब लाइफस्टाल के साथ ही 7 बड़े कारण है. इनका पता लगाते ही आप आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं ब्लड शुगर के कम और ज्यादा होने के पीछे की 7 वजह... 

Juice For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही पी लें ये हरा जूस, धड़ाम से गिर जाएगा ब्लड शुगर का हाई लेवल
 

गर्मी में डिहाइड्रेशन

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप की वजह तेजी पसीना बहता है. इस बीच शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड शुगर लेवल कम और ज्यादा होने लगता है. यह ब्लड शुगर को खतरनाक बना देता है. ऐसे में ब्लड शुगर को नाॅर्मल बनाएं रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करते रहें. 

स्ट्रेस से भी हाई हो जाता है ब्लड शुगर

आज के समय में ज्यादातर लोग स्ट्रेस में रहते हैं. हालांकि इसके पीछे की वजह अलग अलग होती है. डायबिटीज मरीजों का यही तनाव बाॅडी में ब्लड शुगर को डाउन और अप कर देता है. ऐसे में ब्लड शुगर से बचने के लिए योग और ध्यान का सहारा लें. इसे ब्लड शुगर अपनी जगह पर बना रहेगा. 

Uric Acid Treatment In Ayurveda: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जोड़ों में ही गला देंगी यूरिक एसिड, बिना दवा के खत्म हो जाएगा दर्द-सूजन

हाॅर्मोन में बदलाव भी ब्लड शुगर को करता है प्रभावित

हाॅर्मोन में बदलाव भी ब्लड शुगर लेवल को बुरी तरह से प्रभावित कर देते हैं. इनमें मुख्य तौर पर महिलाओं में पीरियड से लेकर मेनोपॉज, प्रेग्नेंसी  के दौरान ब्लड शुगर का लेवल लो और हाई हो जाता है. एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन इंसुलिन क्रिया को प्रभावित कर देते हैं. इसकी वजह से हॉर्मोन में बदलाव ब्लड शुगर को बढ़ा या घटा सकता है. 

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स से भी बढ़ता है ब्लड शुगर

कोल्ड ड्रिंक्स से लेकर जूस में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल किया जाता है. इनका सेवन ब्लड शुगर को हाई कर देता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. 

Diabetes Diet: रात को जरूर खाएं ये एक दाल, ब्लड शुगर से लेकर बीपी तक रहेगा कंट्रोल, मिलेंगे 6 और बेनिफिट्स
 

बीमारी और संक्रमण भी बढ़ा देता है ब्लड शुगर

शरीर में अलग अलग बीमारियां संक्रमण भी ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकते है. संक्रमण की वजह से बाॅडी कुछ हार्मोन रिलीज कर सकती है, जो ब्लड शुगर के कम या ज्यादा होने की वजह बन सकते है.

वर्कआउट न करने वाले भी हो सकते हैं शिकार

कुछ लोग वर्कआउट बिल्कुल नहीं करते है. उनके जरा भी शरीर को न हिलाने डुलाने की वजह से ब्लड शुगर को स्तर प्रभावित होता है. लंबे समय तक एक ही बैठे रहने से बाॅडी एक्टिव नहीं रहती और ब्लड शुगर स्पाइक होने लगता है. 

स्मोकिंग का भी पड़ता है असर

डायबिटीज मरीजों पर उनकी खराब आदतों में शामिल स्मोकिंग की लत भी ब्लड शुगर को प्रभावित करती है. इसे ब्लड शुगर हाई हो सकता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए स्मोकिंग की आदत छोड़ना ही एक बेहतर विकल्प हो सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement