Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AC Blast Reasons: इन 5 बड़ी गलतियों की वजह से बम की तरह फट सकता है आपका AC, न बरतें लापरवाही

AC Blast Reason: पिछले कुछ दिनों से लगातार AC फटने के मामले सामने आ रहे हैं, इसकी सबसे बड़ी वजह है एयर कंडीशनर के रखरखाव से जुड़ी ये 5 गलतियां..

AC Blast Reasons: इन 5 बड़ी गलतियों की वजह से बम की तरह फट सकता है आपका AC, न बरतें लापरवाही

 इन 5 बड़ी गलतियों की वजह से बम की तरह फट सकता है आपका AC, न बरतें लापरवाही

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लापरवाही हमेशा मुश्किल ही खड़ी करती है, इसलिए किसी भी चीज को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. पिछले कुछ दिनों से एसी फटने की घटना लगातार सामने (AC Blast) आ रही है. इससे घर में आग फैलने सहित जानमाल के नुकसान का  खतरा होता है और एसी ब्लास्ट होने के ज्यादातर मामले ऐसे ही घरों में होते हैं, जहां इसका इस्तेमाल बहुत ही लापरवाही के साथ किया (AC Blast Reason) जाता है. एसी की बनावट ऐसी नहीं होती है, जो आसानी फट जाए. लेकिन इसके रखरखाव से जुड़ी कई गलतियां इसे बम की तरह विस्फोटक बना देती हैं. 

अगर आप भी ये गलतियां करते तो सावधान हो जाएं, इससे आप न केवल अपनी बल्कि पूरे परिवार की जान जोखिम में डाल रहे हैं..

इंस्टॉलेशन और मेंटेनेंस से जुड़ी गलती 

एसी के फटने की सबसे वजह गलत तरीके से रखरखाव और इंस्टॉलेशन होता है. क्योंकि इससे मशीन जरूरत से ज्यादा गर्म होने लगता है और गर्मियों के मौसम में ब्लास्ट का कारण बन सकता है. इसलिए प्रोफेशन टेक्नीशियन से ही एसी लगवाना चाहिए और साल में एक बार सर्विसिंग  जरूरी करानी चाहिए.

यह भी पढ़ें- टाइल्स पर लगे जिद्दी काले-पीले दाग चुटकियों में होंगे ऐसे साफ, नए जैसा चमक जाएगा बाथरूम

समय पर एसी की सफाई न करना

एसी की रेगुलर सफाई या सर्विस करते रहना चाहिए. क्योंकि अगर आप एसी की रेगुलर सफाई या सर्विस नहीं करते हैं, तो इससे यूनिट ज्यादा गरम हो सकते हैं और उसमें विस्फोट हो सकता है. 

पूरे दिन एसी का इस्तेमाल 

इसके अलावा एसी का ज्यादा समय तक या गलत तरीके से यूज करने पर इसके बिगड़ने से लेकर फटने तक का खतरा होता है. क्योंकि इस वजह से मशीन ओवरहीट करने लगता है.

रेफ्रिजरेंट का लेवल लो होना

अगर एयर कंडीशनर में रेफ्रिजरेंट का स्तर बहुत कम है, तो इसकी वजह से यूनिट ज्यादा गरम होकर विस्फोटक हो सकता है. ऐसे में अपने एसी में रेफ्रिजरेंट को डालने के लिए निर्माता के निर्देशों की जांच जरूर करें.

यह भी पढ़ें-  किचन में यूज होने वाली चीजों से ही करें बर्तन, बेसिन, सेल्फ और कांच की सफाई

ठीक तरह से बिजली सप्लाई न होना 

बिजली की सप्लाई प्रॉपर नहीं होने की वजह से हाई वोल्टेज वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिगड़ने का खतरा ज्यादा होता है. इसके अलावा बार-बार पावर का बढ़ना घटना मशीन की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है, जिससे इसके फटने का डर बढ़ जाता है. ऐसा ज्यादातर आंधी तुफान के समय होता है. इसलिए बाहर मौसम बिगड़ने पर एसी का कनेक्शन स्विच बोर्ड से हटा दें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement