Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amarbel Benefits for Diabetes: किसी औषधि से कम नहीं है अमरबेल, डायबिटीज से लेकर इन 8 बीमारियों तक की कर देती है छुट्टी

झाड़ियों सा दिखने वाली बेल किसी औषधि से कम नहीं है. इसका सेवन नियमित रूप से बेहतर होता है. यह डायबिटीज से लेकर कई गंभीर बीमारियों के खतरे को खत्म कर देता है. 

Latest News
Amarbel Benefits for Diabetes: किसी औषधि से कम नहीं है अमरबेल, डायबिटीज से लेकर इन 8 बीमारियों तक की कर देती है छुट्��टी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Herbs Benefits For Health) झाड़ियों में दिखने वाला अमरबेल साधारण सा बेल है, लेकिन आप इसके औषधीय गुणों को जानकर हैरान रह जाएंगे. अमरबेल का उपयोग यकृत, दस्त, कब्ज,  सूजन आदि के उपचार में किया जाता है. इतना ही नहीं य डायबिटीज जैसी बीमारी से बचाती है. वहीं इसका सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल कर देता है. इसलिए अमरबेल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके क्या.क्या फायदे होते हैं...

जानें अमरबेल के फायदे

Bad Cholesterol Reduce Tips: सुबह खाली पेट इस चीज के खाते ही बैड कोलेस्ट्राॅल का बज जाएगा बैंड, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

डायबिटीज के मरीजों के लिए 

अमरबेल के बीजों में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की क्षमता होती है. इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी उत्‍पाद हो सकता है. इसका रोजाना सेवन करने से यह आपके खून में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह डायबिटीज बढ़ने से होने वाली समस्याओं को खत्म करता है.

आंखों की समस्या होगी दूर

अमरबेल आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है. अगर आप अमरबेल के रस को चीनी में मिलाकर अपनी आंखों के आसपास लगाते हैं तो इससे आंखों में जलन की समस्या से निजात मिल जाती है.

Fruits For Uric Acid: हड्डियों में जमे यूरिक एसिड को बाहर कर देगा ये एक फल, जोड़ों के दर्द और सूजन से मिल जाएगी मुक्ति

अंडकोष की सूजन के लिए घरेलू उपाय 

अमरबेल का काढ़ा पुरुषों में होने वाली अंडकोष की समस्याओं से निजात दिला सकता है. अगर आप इसके काढ़े के भाप से अपने अंडकोष की सिकाई करते हैं, तो अंडकोष में सूजन की समस्या दूर हो जाएगी.

बवासीर में लाभ

बवासीर की परेशानी को अमरबेल दूर करने में मदद कर सकता है. इसके लिए अमरबेल का 10 मिली ग्राम रस लें. इसमें काली मिर्च का चूर्ण डालें. इसके बाद इस तैयार घोल को घोंटकर पिएं. ऐसा लगातार तीन दिन तक करने से बवासीर की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

अमरबेल फैटी लिवर का इलाज 

लिवर की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए अमरबेल बेहद फायदेमंद है. नियमित रूप अमरबेल का रस सेवन करने से लिवर की सभी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. अमरबेल फैटी लिवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए लाभकारी है.

Uric Acid Control Remedy:गर्मियों में यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगे ये 3 घरेलू उपाय, खाते ही छूमंतर हो जाएगा जोड़ों का दर्द और सूजन

महिलाओं में वजाइनल समस्याएं

अमरबेल का काढ़ा सेक्सुअल संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. इसके काढ़े से योनि की सफाई करने से योनि के सभी विकार ठीक हो जाते हैं.

मुंह के छाले दूर करने के लिए

मुंह में अल्सर की समस्या को दूर करने में अमरबेल आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए अमरबेल का पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने छालों पर लगाएं. ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगा.

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है

अमर बेल के फलों का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसमें उपस्थित कैल्शियम जो हड्डियों की कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement