Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है जायफल, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

जायफल औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आइए आज हम आपको बताते हैं इसे त्वचा पर लगाने के क्या फायदे हैं और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

Latest News
Skin को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है जायफल, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

जायफल के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा चमकदार और खूबसूरत दिखे. ऐसे में कई लोग त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं, लेकिन इनके कई बार साइड इफेक्ट भी होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में हम आपको घर की रसोई में रखे एक ऐसे मसाले के बारे में बताएंगे जो चेहरे पर नेचुरली ग्लो लाता है.

जायफल यानी नटमेग(Nutmeg) एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि त्वचा के लिए भी कई फायदेमंद होता है. इसे औषधीय गुणों की खान भी कहा जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक जैसे कई गुण होते हैं जो त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि चेहरे पर जायफल लगाने के क्या फायदे होते हैं और इसका इस्तेमाल चेहरे पर चमक लाने के लिए कैसे किया जा सकता है.

स्किन पर जायफल लगाने के फायदे

  • जायफल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं. इसे दही या शहद के साथ मिलाकर मुहांसों पर लगाने से लाभ मिल सकता है.
     
  • जायफल में मौजूद विटामिन सी त्वचा को निखारने में मदद करता है. इसे शहद के साथ मिलाकर स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से डेड स्किन सेल्स हटते हैं और त्वचा चमकदार बनती है. 
     
  • जायफल में मौजूद तेल त्वचा को नमी पहुंचाते हैं. इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.
     
  • जायफल में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसे दही या एलोवेरा के साथ मिलाकर लगाने से रैशेज और जलन से राहत मिलती है.
     
  • जायफल में टैनिन होते हैं जो त्वचा को टाइट करने में मदद करते हैं. इसे अंडे के सफेद भाग के साथ मिलाकर फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करने से त्वचा टाइट होती है.

यह भी पढ़ें:बदलता मौसम बन सकता है गले की खराश का कारण, जान लें इससे राहत के लिए 5 घरेलू उपाय


कैसे करें इस्तेमाल
आप जायफल पाउडर को शहद, दूध या एलोवेरा के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. जायफल पाउडर को चीनी या कॉफी के साथ मिलाकर स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे नारियल तेल या बादाम तेल के साथ मिलाकर मॉइस्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement