Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Apple Vinegar Benefits: कोलेस्ट्रॉल-शुगर में दवा का काम करता है सेब का सिरका, मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे

Benefits Of Apple Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर ना केवल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने बल्कि एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने, वजन घटाने और पाचन संबंधी समस्यों में मदद करता है.

Apple Vinegar Benefits: कोलेस्ट्रॉल-शुगर में दवा का काम करता है सेब का सिरका, मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे

कोलेस्ट्रॉल-शुगर में दवा का काम करता है सेब का सिरका, मिलते हैं ये 5 फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल क्लीनिंग से लेकर स्किन केयर और वजन कम करने के लिए किया जाता है. इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. दरअसल सेब के सिरके में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जिनमें रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट आदि प्रभाव शामिल हैं. ये ना केवल (Benefits Of Apple Vinegar) ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने बल्कि एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने, वजन घटाने और पाचन संबंधी समस्यों में मदद करता है. हालांकि, ज्यादा मात्रा में और गलत तरीके से इसका सेवन करने से यह फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits) के बजाए नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में अगर आप बीमारियों से बचकर रहना चाहते हैं तो डाइट में सही  मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं सेब के सिरके को पीने के क्या-क्या फायदे हैं..

वजन घटाने में है मददगार

एप्पल साइडर विनेगर पीने से पेट भरे होने का एहसास होता है, ऐसे में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसके अलावा यह हमारे गट माइक्रोबायोम को हेल्दी रखकर और बेली फैट को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

कोलेस्ट्रॉल करता है कम 

एप्पल साइडर विनेगर एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यह हार्मोन बनाने, विटामिन डी को एब्जॉर्ब करने और यहां तक कि भोजन को पचाने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक का रिस्क कम होता है और शरीर हेल्दी रहता है. 

नहीं बढ़ता ब्लड शुगर 

बता दें कि हाई कार्ब फूड के दौरान सिरका इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है और कुछ अध्ययनों में भी यह संकेत दिया है कि सेब साइडर सिरका इंसुलिन फंक्शन में सुधार करता है और भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल को कम करता है.

स्किन के लिए है फायदेमंद

बता दें कि सेब के सिरके का इस्तेमाल त्वचा के नेचुरल पीएच लेवल को कंट्रोल करके त्वचा को साफ करने और ठीक करने के लिए किया जाता है. सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद हैं. त्वचा पर सेब साइडर सिरका लगाने के लिए कॉटन बॉल का प्रयोग करें. 

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

बैक्टीरिया करता है खत्म

सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है, जो रोगजनकों को दूर करने में मदद करता है. क्योंकि सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है या उन्हें बढ़ने से रोकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement