Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Muscle Pain Relief Points: मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए इन 5 प्रेशर प्वांइट्स पर डालें दबाव, तुरंत मिलेगा आराम

अगर आप मसल्स पेन से तुरंत नेचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके लिए एक्यूप्रेशर बेस्ट है और घर पर आप खुद ही इसे कर सकते हैं.

Latest News
Muscle Pain Relief Points: मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए इन 5 प्रेशर प्वांइट्स पर डालें दबाव, तुरंत मिलेगा आराम

Muscle Pain Relief points

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मांसपेशियों में दर्द कई बार बेहद परेशानी पैदा कर देती है. गर्दन से लेकर कंधे या पैर कहीं भी अगर दर्द होना यानी काम में बाधा पैदा करना है. लेकिन एक्यूप्रेशर के जरिये आप आसानी से इन दर्द तो चुटकियों में छुटाकारा पा सकते हैं.

शरीर के भीतर कई ऐसे सटीक प्वाइंट्स  हैं जिन्हें दबाने भर से दर्द से राहत मिल जाती है. क्योंकि इस प्वाइंट्स  को दबाने से ब्लड सर्कुलेशन तेजा हो जाता है और मांसपेशियों के दर्द को स्वाभाविक रूप से कम हो जाते हैं. यहां आज आपको 5 महत्वपूर्ण प्रेशर प्वाइंट्स  के बारे में बताएंगे जो अक्सर होने वाले मसल्स पेन से आराम दिलाएंगे.

नेक प्वांइट
गर्दन के पीछे, सिर के नीचे खोखले एरिया में स्थित प्वाइंट्स  को दबाने से आपको गर्दन से लेकर कंधे के दर्द तक से आराम मिलेगा. इस बिंदु पर अपने अंगूठे या उंगलियों के मध्यम दबाव दें और देखेंगे कि आपका तनाव से लेकर गैस तक रिलीज हो रहा है.

पैर की ऐंठन का प्वांइट
निचले पैर पर घुटने की टोपी के नीचे लगभग चार उंगली-चौड़ाई और पिंडली की हड्डी के बाहर की ओर एक उंगली-चौड़ाई पर स्थित प्वाइंट्स आपको पैर की ऐंठन से आराम दिलाएगा और आपकी थकान को कम करेगा. अपने अंगूठे या पोर से मजबूती से दबाव डालें और इस बिंदु को कोमल, गोलाकार गति से उत्तेजित करें. यह तकनीक ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने, कठोरता को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है.

हैंड वैली पॉइंट
अंगूठे और तर्जनी के बीच पाया जाने वाला ये प्रेशर प्वाइंट्स पूरे शरीर में मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके दबाव डालें और गोलाकार या ऊपर-नीचे गति में धीरे-धीरे मालिश करें. यह तकनीक सिरदर्द, दांत दर्द और सामान्य मांसपेशियों की परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है.

एल्बो क्रीज प्वाइंट
कोहनी क्रीज के बाहरी छोर पर स्थित, यह बाहों और कोहनियों में मांसपेशियों के दर्द और सूजन से राहत के लिए एक आवश्यक प्रेशर प्वाइंट्स  है. अपने अंगूठे या तर्जनी से दबाव डालें और गोलाकार गति में मालिश करें. इस बिंदु को उत्तेजित करके, आप मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों की कठोरता और यहां तक ​​कि गठिया के लक्षणों को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं.

एबडॉबिनल प्वांइट
नाभि के नीचे लगभग दो अंगुल की चौड़ाई में स्थित, पेट का केंद्र पीठ के निचले हिस्से में दर्द और पेट की परेशानी को कम करने के लिए एक शक्तिशाली प्रेशर प्वाइंट्स है. अपनी उंगलियों का उपयोग करके मजबूत लेकिन हल्का दबाव डालें और दक्षिणावर्त दिशा में मालिश करें. यह तकनीक पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम देने, पाचन में सुधार करने और समग्र जीवन शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement