Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Pain की वजह से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, इस Exercise से मिनटों में छूमंतर हो जाएगा दर्द

Exercises For Back Pain: ऑफिस में घंटो बैठने, गलत पॉश्चर या किसी भी वजह से आपके कमर में दर्द रहता है तो इस आसान एक्सरसाइज से दर्द मिनटों में दूर हो सकता है.

Back Pain की वजह से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, इस Exercise से मिनटों में छूमंतर हो जाएगा दर्द

Back Pain की वजह से उठना-बैठना हो गया है मुश्किल, करें ये आसान Exercise    

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल ऑफिस में घंटों बैठ कर काम करने की वजह से लोगों में कमर दर्द की समस्या आम होती जा रही है. इसके अलावा, कमर में दर्द कई और कारणों की वजह से भी होता है, जैसे कमर झुकाने, अचानक उठने-बैठने, किसी तरफ मुड़ने पर और पोश्चर बिगड़ने की वजह से पीठ पर लगातार (Exercises For Back Pain) दबाव पड़ता है जिससे मांसपेशियों में दर्द पैदा होता है. इतना ही नहीं, आर्थराइटिस या गठिया की वजह से भी कमर दर्द की दिक्कत होती है. 

कमर दर्द को दूर करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज बेहद असरदार होती है. इस तरह के एक्सरसाइज करने से कमर दर्द से राहत मिल सकती है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

इस एक्सरसाइज से कमर दर्द से मिलेगी राहत 

एक्सपर्ट के मुताबिक, घुटनों को दो तकिए पर रखकर बैठने से पीठ और कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इतना ही नहीं, दो तकियों पर घुटनों को मोड़कर रखने से रीढ़ की हड्डी में सुधार होता है और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है. 

यह भी पढ़ें:  Heart Swelling Symptoms: दिल पर सूजन आते ही शरीर में दिख जाते हैं ये 7 लक्षण, अनदेखा करने पर जा सकती है जान

दरअसल दो तकियों पर घुटने टेकने से पीठ के निचले हिस्से और पेल्विक फ्लोर को राहत मिलती है. ऐसे में रोजाना एक मिनट तक इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने से पीठ के निचले हिस्से में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है.

कमर का एलाइनमेंट रहती है ठीक

तकियों पर घुटने रखने से आप अपनी रीढ़ की हड्डी के एलाइनमेंट को ठीक रख सकते हैं, क्योंकि जब आप घुटने तकिए पर रखते हैं तो आपके हिप्स आपके घुटनों से ऊपर होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़ें:  Excess Salt Symptoms: ज्यादा नमक हाई BP-हार्ट अटैक का बनता है कारण, शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है सोडियम लेवल

पेल्विक फ्लोर रिलैक्सेशन

घुटनों को दो तकियों के ऊपर रखने से पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को आराम मिलता है और इस एक्सरसाइज को करने से मांसपेशियों को कोमल खिंचाव मिलता है. ऐसे में जब आप घुटने टेक रहे होते हैं, तो पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां लंबी अवस्था में होती हैं. इसलिए अगर आप पेल्विक फ्लोर टेंशन या हाइपरटोनिटी जैसी स्थितियों का अनुभव कर रहे हैं तो यह एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement