Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Care: जरूरत से ज्यादा करते हैं मोबाइल-लैपटॉप का इस्तेमाल तो अपनाएं ये आई केयर फॉर्मूला, वरना जा सकती है आंखों की रोशनी

20-20-20 Rule For Eyes: अगर आप दिनभर मोबाइल-लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो ये आई केयर फॉर्मूला जरूर अपनाएं, इससे आंखों से जुड़ी समस्याएं कम होंगी.  

Eye Care: जरूरत से ज्यादा करते हैं मोबाइल-लैपटॉप का इस्तेमाल तो अपनाएं ये आई केयर फॉर्मूला, वरना ज��ा सकती है आंखों की रोशनी

जरूरत से ज्यादा करते हैं मोबाइल-लैपटॉप का इस्तेमाल तो अपनाएं ये आई केयर फॉर्मूला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल फोन- लैपटॉप लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. ऐसे में लोग सुबह उठते ही मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करना (Bad Lifestyle Habits) शुरू कर देते हैं, लेकिन दिनभर लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन को देखने से आंखों पर (Bad Habits For Eyes) बुरा असर पड़ता है. इससे आंखों में थकान और देखने की (Eye Care Tips) क्षमता कम होती है. इसके अलावा स्क्रीन टाइम ज़्यादा होने से आंखों का नंबर भी बढ़ जाता है, जिसकी वजह से लोगों को सरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में (Best Eye Care Tips) बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आप आंखों की इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

फॉलो करें 20-20-20 नियम (20-20-20 Rule For Eyes)

लैपटॉप या मोबाइल पर काम करने के दौरान आप 20-20-20 नियम फॉलो कर सकते हैं. इसके लिए हर 20 मिनट पर लैपटॉप या मोबाइल से अपनी आंख हटाकर किसी अच्छी चीज़ को देखें जो आपसे 20 फ़ीट से ज़्यादा दूरी पर हो. इससे आप 20 सेकंड तक अपने लैपटॉप या मोबाइल से दूर रह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें -  Eye Care Tips: आई ड्रॉप्स से लेकर पलक झपकाने तक न करें ऐसी गलतियां, आंखों को पहुंचता है नुकसान

इसके बाद फिर से काम पर लग जाएं और 20 मिनट बाद फिर से ब्रेक लेकर 20 सेकंड तक 20 फ़ीट दूर किसी चीज़ को देखें. इस नियम को आपको हर 20 मिनट बाद दोहराना होगा. 

अंधेरे में इस्तेमाल ना करें मोबाइल-लैपटॉप

दरअसल मोबाइल और लैपटॉप जैसी डिवाइसों से नीली रोशनी निकलती है जो आंखों के लिए नुकसानदायक होती है. इसलिए अंधेरे में इन डिवाइसों का इस्तेमाल करने से बचें. इसके अलावा आप इससे बचने के लिए ऐसे चश्मों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो नीली रोशनी से आंखों का बचाव करते हों. 

यह भी पढ़ें - Eye Care Tips: कम या धुंधला आता है नजर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

आंखों के लिए एक्सरसाइज़

आंखों को लगातार ऊपर नीचे घुमाने से आंखों की मूवमेंट बेहतर होती है और इससे आंखों की रोशनी के बेहतर होने की संभावना बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement