Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: रुक गया है पौधों का ग्रोथ तो जरूर आजमाएं ये गार्डनिंग टिप्स, दिखने लगेगा असर 

Gardening Tips For Plant's Growth: अगर आपके पौधों का ग्रोथ नहीं हो रहा है, तो इन आसान गार्डनिंग टिप्स को जरूर अपनाएं. इससे आपके पौधों में जान आ जाएगी.

Gardening Tips: रुक गया है पौधों का ग्रोथ तो जरूर आजमाएं ये गार्डनिंग टिप्स, दिखने लगेगा असर 

रुक गया है पौधों का ग्रोथ तो जरूर आजमाएं ये गार्डनिंग टिप्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Gardening Tips For Plant's Growth- घर में लगे हुए सुंदर और मनमोहक पौधे व फूल सभी को भाते. इसलिए आजकल लोग अपने घर की बालकनी या आंगन में तरह तरह के पौधे (Home Plant's) लगाते हैं. इन पौधों को घर में लगाना तो आसान होता है, लेकिन इनकी ठीक तरह से देखभाल करना बहुत ही कठिन होता है (Gardening). अगर इन पौधों की देखभाल अच्छे से न हो तो पौधे सुख जाते हैं या फिर पौधों का ग्रोथ रुक (Plant's Growth) जाता है. ऐसे में अगर आपके पौधे का भी ग्रोथ एकाएक रुक गया है तो आज हम आपको कुछ ऐसे गार्डनिंग टिप्स (Gardening Tips) के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने पौधों में फिर से जान डाल सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे आप अपने पौधों के ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं. 

चाय की पत्ती

आप रोजाना चाय में इस्तेमाल होने वाली पत्तियों को अच्‍छी तरह से धोकर अपने गार्डन में लगे पेड़-पौधों की जड़ों में जैविक खाद के रूप में डाल सकते हैं. हो सके तो इन पत्तियों को धोकर धूप में सुखा लें. क्योंकि अगर इसमें थोड़ी सी भी चीनी लगी रह जाएगी तो चीटियां इक्कठा होंगी, जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. सुखाने के बाद आप इसे स्‍टोर भी कर सकेंगे और आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें - घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम 

विटामिन्‍स की गोलियां

अगर घर में पड़ी विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन आदि की गोलियां बर्बाद हो रही हैं या एक्सपायर हो गई हैं, तो फेंकने के बजाय इन्‍हें गमलों में डाल दें. क्योंकि ये आपके पौधों को अतिरिक्‍त ग्रोथ दे सकते हैं.

प्याज के छिलके

प्याज के छिलकों को भी फेकें नहीं, बल्कि इन्‍हें जमा करें और एक बोतल में पानी के साथ इन छिलकों को बंद कर के रख दें. तीन दिनों के बाद आपका लिक्विड फर्टिलाइजर घर पर ही तैयार हो जाएगा. इसके बाद इसे आप पौधों की जड़ों में डालें या फिर स्‍प्रे करें. इससे आपके पौधों की ग्रोथ भी बढ़ेगी और कीड़े भी दूर होंगे. 

 यह भी पढ़ें - मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

4.पौधों को जगह दें

एक ही गमले में मौजूद अतरिक्त पौधे भी पौधों की ग्रोथ को प्रभावित करते हैं. इसलिए उन्हें अलग अलग गमलों में लगाएं. इससे पौधों की जड़ें तेजी से फैलेंगी और उनका ग्रोथ भी तेजी से होगा. इसके अलावा अगर आपके पौधे बड़े हो गए हैं और गमले में नहीं आ रहे तो भी उन्‍हें बड़े पॉट या कंटेनर में ट्रांसफर करें. 

पौधों को होती है धूप की जरूरत

पौधों को अगर ठीक से धूप न मिले तो भी उनका ग्रोथ रुक जाता है. इसलिए उन्हें कुछ दिनों के लिए धूप में जरूर रखें. इससे पौधे तरोताजा हो जाएंगे और सूरज की रौशनी से अपने हिस्‍से का पोषण ले लेंगे. इससे पौधों के ग्रोथ पर बहुत असर पड़ता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement