Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brain Sharping Exercise: बनना चाहते हैं स्मार्ट और इंटेलीजेंट तो दिन में सिर्फ 10 मिनट करें ये काम, कंप्यूटर सा तेज हो जाएगा दिमाग

हर कोई चाहता है कि उनका दिमाग तेज और शार्प हो. इसके लिए कुछ एक्सरसाइज (Brain And Memory Exercise) आपके काम आ सकती है. इन्हें सिर्फ 10 मिनट करने से आपका दिमाग तेज और याद्दाश्त अच्छी हो जाएगी.

Latest News
Brain Sharping Exercise: बनना चाहते हैं स्मार्ट और इंटेलीजेंट तो दिन में सिर्फ 10 मिनट करें ये काम, कंप्यूटर सा तेज हो जाएगा दिमाग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Brain Sharping Exercise: हर कोई तेज दिमाग और अच्छी याद्दाश्त चाहता है. इसकी मदद से बच्चे से लेकर युवा हो या कोई बुजुर्ग किसी भी चीज को तेजी से सीख लेता है. वहीं कुछ लोग कमजोर याद्दाश्त और सुस्त दिमाग से परेशान रहते हैं. उन्हें शिकायत रहती है कि उनका दिमाग नहीं चलता. कुछ याद नहीं रहता. अगर आपके या बच्चे के साथ यही दिक्कत है तो नियमित रूप से दिन में सिर्फ 10 मिनट इन 3 काम को करके आप तेज दिमाग पा सकते हैं. इससे आपकी याद्दाश्त भी अच्छी हो जाएगी. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको मात्र 10 मिनट निकालने हैं, आइए जानते हैं कौन सी हैं वो एक्सरसाइज, जिनसे आपका दिमाग कंप्यूटर सा तेज हो जाएगा...

नियमित रूप से करें 3 एक्सरसाइज


Shani Vakri 2024: इस दिन से शुरू होगी शनिदेव की उल्टी चाल, इन 5 राशियों के जातकों को रहना होगा अलर्ट, काम में आएंगी बाधा


हाथों की मालिश करें

दिन में किसी भी समय कुछ मिनटों के लिए हाथों की मालिश करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. यह दिमाग की नसों को खोलता है. साथ ही सोचने समझने की क्षमता को बढ़ाता है. यही वजह है कि इस एक्सरसाइज को दिमाग के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. धीरे धीरे मालिश की ड्यूरेशन बढ़ाएं और मेमोरी शार्प करने के लिए इसे रूटीन में शामिल करने का प्रयास करें. 

फिंगर टैपिंग

फिंगर टैपिंग यह बहुत ही आसान एक्सरसाइज है, जो दिमाग को शार्प रखती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने हाथों की हर सभी उंगलियों से अंगूठे को टच कराएं. इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से 10 मिनट तक करने से कॉर्डिनेशन और मोटर स्किल डेवलप होगी. यह ब्रेन एक्सरसाइज किसी भी उम्र में की जा सकती है. 

मुट्ठी बनाएं और खोलें 

हाथ और उंगलियों को फैलाकर मुट्टी बनाने और खोलने का प्रयास किये. सबसे पहले अपनी सभी उंगलियों को अंदर की ओर मोड़ें. अब अपने अंगूठे को उंगलियों के बाहर रखते हुए मुट्ठी बना लें. कुछ सेकंड के लिए मुट्ठी को बंद रखकर उसपर अंगूठे से दबाव बनाएं, फिर अंगूठे को हठाकर धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को पूरी तरह फैलाते हुए अपना हाथ खोलें. इस क्रिया को हर दिन कम से कम 20 से 25 बार करें. यह एक्सरसाइज आपके दिमाग को शार्प कर देगी.

नई स्किल सीखने का करें प्रयास

हर दिन कुछ नया और सीखने का प्रयास करें. जैसे डांस, एरोबिक्स, गिटार और पेंटिंग सीख सकते हैं. यह सारी चीजें आपके दिमाग को तेज कर सकती हैं. बच्चों के लिए यह एक्सरसाइज बेहद बेहतरीन है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement