Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि का रखते हैं व्रत? ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

Navratri Fasting Tips: अगर आप नवरात्रि का व्रत रखते हैं, तो ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में इन चीजों का सेवन जरूर करें. 

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि का रखते हैं व्रत? ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

नवरात्रि का रखते हैं व्रत? ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू कैलेंडर के इस बार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है और इसी दिन से देवी दुर्गा के भक्त नौ दिनों का उपवास रखते हैं. ऐसे में उपवास (Fasting) को लेकर नियमों का पालन करने के साथ ही अपनी सेहत का खास ख्याल रखना भी जरूरी है. व्रत रखना बॉडी डिटॉक्स करने और वेट लॉस (Weight Loss) करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. लेकिन, व्रत के दौरान एनर्जी बनी रहे और आपको कमजोरी न महसूस  हो इसके लिए सही डाइट फॉलो करने की जरूरत होती है.

चलिए जानते हैं नवरात्रि के नौ दिनों में आप मां दुर्गा की भक्ति और पूजा के साथ कैसे आप खुद की सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं.

चैत्र नवरात्रि में इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल (Take Care Of Your Health on Charitra Navratri)

करें हेल्दी ब्रेकफास्ट 

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा करने के बाद सुबह फलाहार लें. अगर आप चाहते हैं कि व्रत में दिन भर एनर्जी बनी रहे तो इसके लिए सुबह नाश्ता हैवी करें. इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स का हलवा बना सकते हैं. इसके साथ सेब, केला जैसे फल और एक गिलास दूध जरूर लें. 

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा को लगाएं ये अलग-अलग भोग, बरसेगी जमकर देवी कृपा

लंच में करें इन चीजों का सेवन 

इसके लिए लंच में आप साबूदाने की खिचड़ी खा सकते हैं. इसके लिए आप दही आलू या फिर सिंघाड़े के आटे का हलवा बना कर खा सकते हैं. वहीं अगर आप लंच ज्यादा हैवी नहीं करना चाहते तो अनार या संतरे का जूस पी सकते हैं.

शाम के समय खाएं स्नैक्स

इसके लिए शाम की चाय के साथ आप रोस्टेड मूंगफली खा सकते हैं. मूंगफली में आयरन, सैचुरेटेड फैट और भरपूर डाइटरी फाइबर मौजूद होता है. इससे व्रत में खाने से आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी. 

यह भी पढ़ें - Roza Tips: 22 मार्च से शुरू हो रहा है रमजान, रोजे के दौरान हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें WHO की ये गाइडलाइन

डिनर करें ऐसा

इसके अलावा नवरात्रि के दौरान रात के खाने में दूध या पनीर खा सकते हैं. साथ ही आप उबाली हुई सब्जियां भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement