Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cracked Heels Remedies: फटी एड़ियों का रामबाण इलाज है रसोई में रखी ये एक चीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

How To Use Ghee For Cracked Heels: फटी एड़ियों के कारण पैर देखने में अजीब लगने लगते हैं. कई बार तो एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती है कि चलने तक में दर्द होने लगता है.

Latest News
Cracked Heels Remedies: फटी एड़ियों का रामबाण इलाज है रसोई में रखी ये एक चीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

How To Use Ghee For Cracked Heels

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में ठंड की मार स्किन को भी झेलनी पड़ती है. इन दिनों स्किन ड्राई और रफ हो जाती है. एड़ियां भी फटने (Cracked Heels) लगती हैं. फटी एड़ियों के कारण पैर देखने में अजीब लगने लगते हैं. कई बार तो एड़ियां इतनी ज्यादा फट (Cracked Heels Problem) जाती है कि चलने तक में दर्द होने लगता है. फटी एड़ियों के कारण दर्द और कष्ट होता है. वैसे तो इसे सही करने के लिए बाजार में मिलने वाले लोशन का इस्तेमाल (Treatment of Cracked Heels) कर सकते हैं.

हालांकि, आज हम आपको इसके घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Cracked Heels) के बारे में बताने वाले हैं. इससे फटी एड़ियों को जल्द ही सही कर सकते हैं. दरअसल, हम गाय के देसी घी की बात कर रहे हैं. गाय के शुद्ध देसी घी के इस्तेमाल से फटी एड़ियों को गुलाबी और कोमल (Fati Adiya Ke Liye Gharelu Upay) बना सकते हैं. तो चलिए आपको इसके इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

फटी एड़ियों के लिए देसी घी (How To Use Ghee For Cracked Heels)
गाय का शुद्ध देसी घी

सर्दियों में एड़ियां बहुत ज्यादा फट गई हैं तो गाय के घी से पैरों की मालिश करने से इस समस्या को दूर कर सकते हैं. घी से मालिश करना शरीर के लिए अच्छा होता है. इसके इस्तेमाल के लिए घी को गर्म करें और इससे पैरों और तलवों की मालिश करें. इससे फटी एड़ियों को सही करने में आराम मिलता है. ध्यान रहे घी उतना ही गर्म करें जितना सहन कर सकें.

Blood Sugar Level को बढ़ा देंगी ये 4 गलतियां, Diabetes Patient भूलकर भी न करें ये काम

घी, कच्ची हल्दी और मोम
फटी एड़ियों के लिए कच्ची हल्दी और कैंडल के मोम के साथ घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन में नमी के लिए कारगर उपाय है. मोम लगाने से पैरों की स्किन और एड़ियां फटती नहीं है.  कच्ची हल्दी इंफेक्शन से बचाती है. घी की मदद से रूखेपन को दूर कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए कच्ची हल्दी को कद्दूकस कर इसमें घी और मोम मिला लें. इसे सोते समय पैरों पर लगाएं और सुबह पैरों को धो लें.

घी के साथ नीम तेल और हल्दी पाउडर का इस्तेमाल
फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घी में नीम तेल, हल्दी पाउडर मिलकर लगा सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में घी गर्म करें और एक चम्मच नीम का तेल और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट को सोते समय पैरों पर लगाएं. सुबह पैरों को अच्छे से धो लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement