Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficiency: चेहरे पर हैं दाग और धब्बे, कहीं इस विटामिन की कमी तो नहीं!

Vitamins Deficiency Visible on Skin: विटामिन की कमी शरीर में कई तरह के रोग की वजह होती है. इसका असर शरीर के अंदर ही नहीं बाहर भी नजर आता है. चेहरे पर दाग-धब्‍बे, दाने-मुंहासे या झाईयों का आना भी विटामिनों की कमी का संकेत है.

Latest News
Vitamin Deficiency: चेहरे पर हैं दाग और धब्बे, कहीं इस विटामिन की कमी तो नहीं!

 चेहरे पर काले दाग और दानों की वजह है इन 4 विटामिनों की कमी, पहचानें लक्षण

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही या उसमें कई समस्‍याएं जैसे छोटे-छोटे दाने, काले या लाल दाग, मुहांसे और झाईयां बन रही तो इसके पीछे वजह चार तरह के विटामिनों की कमी होना है. 

यही नहीं अगर समय से पहले आपके चेहरे पर एजिंग इफेक्‍ट दिखने लगे तो भी ये विटामिन्‍स की कमी का संकेत है. कई बार वि‍टामिन की कमी से हार्मोंनल दिक्‍कतें भी होती हैं. जैसे सेक्स हार्मोन कोर्टिसोल और थायरॉयड के कारण स्किन खराब होती है. तो चलिए जानें किन विटामिनों की कमी के लक्षण क्‍या हैं. 

यह भी पढ़ें : छोटे मस्‍से और स्किन का कालापन, इन दो गंभीर बीमारियों का है संकेत

vitamin deficiency से चेहरे पर प्रभाव

Vitamin A - विटामिन ए की कमी अगर शरीर में होती है तो चेहरे पर मुंहासे बढ़ते हैं. वहीं ये आंखों के नीचे कालेपन का कारण भी ये होता है. विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट होता है और ये मुक्त कणों से लड़ता है. इससे सेल्‍स डैमेज होने से बचती हैं. अगर विटामिन एक कम हो तो समय से पहले बुढ़ापा चेहरे पर नजर आने लगता है. इसकी कमी से शरीर में सूजन होती है और नई कोशिकाएं नहीं बनतीं. टमाटर, हरी मिर्च, गाजर जैसी चीजें खाने से विटामिन ए की कमी पूरी हो सकती है.

Vitamin B3- विटामिन बी3 यानी नियासिन एंटीइंफ्लेमेटरी गुण से भरा होता है. इसकी कमी से एक्ने की समस्‍या होती है. क्‍योंक‍ि इसकी कमी से चेहरे पर ऑयल का प्रोडक्‍शन बढ़ जाता है. मुहांसे का बड़ा कारण इस विटामिन की कमी होती है. 

यह भी पढ़ें : आंखों के आसपास दाने और स्किन का बदलता रंग, इस गंभीर बीमारी का इशारा

itamin D- विटामिन डी एक्‍ने वाले बैक्टिरिया को खत्‍म करता है और बढ़ने नहीं पाता है. विटामिन डी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ स्किन की सूजन को भी कम करता है.

Vitamin E- विटामिन ई की कमी से स्किन का ड्राई होना, झुर्रियां आना, दाग-धब्‍बे की समस्‍या बढ़ती है. विटामिन ई एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरी भरा होता है और ये स्किन की नमी को बनाए रखने के साथ उसकी चमक को बढ़ता है. झुर्रियों को  दूर करने के साथ ये दाग-धब्‍बे भी कम करता है. 
   

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement