Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Morning Alert: सुबह के समय भूलकर भी न करें ये 3 काम, वरना बढ़ेगा दिल के दौरे का खतरा

सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सर्दियों में हार्ट अटैक से कैसे बचें इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें.

Latest News
Morning Alert: सुबह के समय भूलकर भी न करें ये 3 काम, वरना बढ़ेगा दिल के दौरे का खतरा

ठंड में हार्ट अटैक से बचने का तरीका 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हार्ट अटैक से बचने के लिए आपको रोजाना क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए, यह जानना बहुत जरूरी है. गौरतलब है कि सर्दी में शरीर के ठंडे होने से नसें भी सिकुड़ जाती हैं. ऐसे में हृदय को रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है.

इसलिए सर्दियों में सुबह उठते समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. सुबह उठते ही आपको पता होना चाहिए कि क्या करना है और क्या नहीं. इसके साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि हार्ट अटैक से बचने के लिए कौन सी एक्सरसाइज और कितनी बार करनी चाहिए. 

 हार्ट अटैक से बचना है तो सुबह के समय भूलकर भी न करें ये 3 काम 
 
ज्यादा पानी न पिएं-

सर्दी के मौसम में दिल को स्वस्थ रखना सबसे जरूरी है. कुछ लोग सुबह उठते ही 1-2 बोतल पानी पी लेते हैं जो हृदय रोगियों के लिए अच्छा नहीं है. आपको सुबह के समय अधिक मात्रा में तरल पदार्थ नहीं पीना चाहिए. कारण यह है कि सुबह के समय ठंड रहती है. रक्तचाप और रक्त शर्करा कम होती है. ऐसे में हृदय को रक्त पंप करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. यदि आप अधिक तरल पदार्थ पीते हैं, तो हृदय को अधिक काम करना पड़ता है. इसलिए सुबह सिर्फ 1 गिलास पानी पीना ही काफी है. ठंडा पानी बिल्कुल न पियें. गुनगुने या गुनगुने पानी का ही सेवन करें. 
 
व्यायाम करने के लिए जल्दी न उठें-

व्यायाम सेहत के लिए फायदेमंद होता है. डॉक्टरों का कहना है कि व्यायाम करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा है. लेकिन हृदय या उच्च रक्तचाप के रोगी को सर्दियों में सुबह-सुबह भारी व्यायाम करने से बचना चाहिए. इससे हृदय पर दबाव पड़ता है. सर्दियों में कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सुबह 4-5 बजे उठकर व्यायाम करना या टहलना शुरू कर देते हैं. यह आदत हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती है. आप दिन की शुरुआत 7-8 बजे हल्की एक्सरसाइज करके करें. जिससे शरीर का खून धीरे-धीरे गर्म होने लगा. 
 
सुबह जल्दी नहाने से बचें-

कुछ लोगों को सुबह जल्दी नहाने की आदत होती है. अगर आप दिल के मरीज हैं तो आपको सर्दियों में सुबह नहाने से बचना चाहिए. सुबह-सुबह ठंडे पानी से नहाना दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर आप सुबह स्नान कर रहे हैं तो आपको कुंए के पानी से ही नहाना चाहिए. उठते ही तुरंत नहाने न जाएं. सुबह उठने के आधे घंटे या एक घंटे बाद नहाना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement