Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dog Parenting: घर लाए हैं पपी तो जान लें 5 केयर टिप्स, वरना डॉग ही नहीं आप भी होंगे परेशान

Dog Care: कुत्ता पालना भले ही मजेदार लगता हो लेकिन ये अपने आप में एक बड़ी जिम्मेदारी भी है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने पपी की देखभाल कैसे करें ताकि वो आपकी परेशानी का कारण न बने.

Latest News
Dog Parenting: घर लाए हैं पपी तो जान लें 5 केयर टिप्स, वरना डॉग ही नहीं आप भी होंगे पर��ेशान
Puppy care tips
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आप काम से थके-मांदे घर लौटते हैं तो आपका प्यारा पपी आप पर अपना प्यार लुटाता नजर आता है. उसके भोली मासूम आंखें, उसका दुलार और आपसे प्यार जताने का अंदाज आपकी सारी थकान दूर कर देता है. लेकिन इसके बदले में आपको भी उसका खयाल रखना होता है. उसकी देखभाल करना बिल्कुल भी आसान नहीं होता. ये रोजाना का काम है और इसमें जरा सी लापरवाही आपके पपी का मिजाज बिगाड़ सकती है. आपको अपने पपी का खयाल कैसे रखना है, आइए इन पांच प्वाइंट्स में आपको बताते हैं. 

 क्या कुत्ते-बिल्ली के साथ एसी रूम में सोना सही है? खबर पढ़कर फटी रह जाएगी आंखें

थोड़ा थोड़ा खिलाएं  
पपी को खाना खाने की ट्रेनिंग देनी पड़ती है. ऐसा न होने पर वे जल्दी जल्दी खाने लगते हैं, जिससे एक तो वे खाना इधर उधर गिराकर बरबाद करते हैं, जगह गंदी करते हैं और दूसरा कि उनमें दांत से कूचे बिना खाना निगलने की प्रवृत्ति पनपने लगती है. इसके चलते उनके गले में खाना फंसने का भी खतरा होता है. इसलिए अपने पपी को थोड़ा थोड़ा खाने को दें. इसके लिए खास तरह के कंटेनर भी आते हैं, जिनसे खाना थोड़ी मात्रा में ऊपर आता है. इससे पपी में धीरे-धीरे खाने की आदत बनती है. 

कीड़ों से बचाने का पाउडर या स्प्रे रखें
पपी में अपने आप कीड़े (Ticks) पनपने की गुंजाइश आम होती है. ये कुत्तों की त्वचा पर चिपक जाते हैं और उनका खून चूसते रहते हैं. धीरे-धीरे ये कुत्ते की त्वचा में घाव बना देते हैं. इन्हें पनपने से रोकना बहुत जरूरी है. इसके लिए बाजार में एंटी-टिक पाउडर या स्प्रे आते हैं, जो काफी प्रभावी माने जाते हैं. पपी पालने का शौक है तो ऐसे पाउडर या स्प्रे जरूर रखें. 

आंख-कान पोंछने के लिए वाइप्स
कुत्तों की आंख और कान में धूल जमने की संभावना हमेशा बनी रहती है. इससे उन जगहों में खुजली होने लगती है. फिर कुत्ते उस जगह को खुरचने लगते हैं, जिससे वहां घाव बनने लगता है. ऐसे में आंख और कान पोंछने के लिए वाइप्स रखना जरूर हो जाता है. समय समय पर धूल पोंछने से कुत्तों में साफ सफाई बनी रहती है और ये सेंसिटिव जगहें साफ रहने से कुत्ते भी स्वस्थ रहते हैं. 

ग्रूमिंग ब्रश 
कुत्तों के बाल लगातार गिरते रहते हैं. गर्मियों और ठंड में ये दिक्कत बढ़ जाती है. ये न केवल कुत्ते के लिए बल्कि उसके मालिक के लिए भी चिढ़न पैदा करता है. आखिर कौन चाहेगा कि उसके घर में हर तरफ कुत्ते के बाल ही बिखरे नजर आएं. इससे बचने के लिए बाजार में ग्रूमिंग ब्रश आते हैं, जिनसे कुत्ते के बालों को झाड़ते रहने से इस तरह की समस्या नहीं होने पाती. 

डॉगी में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, इस खतरनाक वायरस से जा सकती है जान तक

नाखून काटना जरूरी
कुत्तों के नाखून बड़ी तेजी से बढ़ते हैं. अगर इन्हें समय समय पर न काटा जाए तो ये खुद को भी घायल कर सकते हैं और मालिक को भी खरोंच मार सकते हैं. इससे बचने के लिए नेल क्लिपर रखना जरूरी है. इसके साथ ही कुत्तों की गमलाइन यानी मसूड़ों के हिस्से को समय समय पर लिक्विड टारटर से धुलना चाहिए. इससे उन हिस्सों में खतरनाक बैक्टीरिया नहीं पनपने पाते. एक कटोरे पानी में एक चम्मच टारटर डालकर कुत्ते का मुंह धुलाना चाहिए. इससे उनके मुंह से बदबू नहीं आती और दांत भी साफ रहते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement