Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Milk Improves Eyesight: दूध में ये 3 चीज मिलाकर पीते ही तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी, उतर जाएगा मोटे से मोटा चश्मा

बदलते लाइफस्टाइल के साथ ही छोटी सी उम्र में ही बच्चों से लेकर युवाओं का चश्मा लग जाता है. इसकी वजह खराब खानपान और घंटों स्क्रीन देखना है. आंखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये छोटा सा नुस्खा कारगर साबित हो सकता है. 

Latest News
Milk Improves Eyesight: दूध में ये 3 चीज मिलाकर पीते ही तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी, उतर जाएगा मोटे से मोटा चश्मा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Bed Time Milk Improve Eyesight  ) आंखें हमारे शरीर की सबसे नाजुक अंगों में से एक है. व्यक्ति को इनका बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है. आंखों को जरूरी पोषक तत्वों से लेकर रिलेक्स देना चाहिए, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और कामकाज के बीच सबसे ज्यादा जोर आंखों पर ही दिया जा रहा है. सुबह से लेकर शाम तक लोग घंटों मोबाइल से लेकर लैपटॉप की स्क्रीन को देखते रहते हैं. इसके अलावा उल्टे सीधे खानपान से आंखों को जरूरी पोषक तत्व और आराम नहीं मिल पाता. इसका सीधा असर आंखों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. इसे आंखों की रोशनी कम होने लगती है. कम उम्र ही में मोटे चश्मे चढ़ जाते हैं. 

अगर आप भी आंखों पर चढ़े मोटे चश्मे, कमजोर या धुंधला दिखने से परेशान हैं तो लाइफस्टाइल में बदलाव करने के साथ ही इस घरेलू नुस्खे को अपना सकता है. इसके लिए रात को सोने से पहले खाली दूध पीने की जगह, उसमें इन तीन चीजों को डाल लें. नियमित रूप से दूध में डालकर इनका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ ही मोटे चश्मे हट जाएंगे. पास से लेकर दूर तक का साफ दिखने लगेगा. आंखों में खुजली, जलन और दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इसके लिए रात को सोते समय खाली दूध पीने की जगह तीन चीजों को मिलाकर पी लें. इसे धीरे धीरे आराम मिलने लगेगा.   

दूध के साथ शामिल करें ये तीन चीजें

आंखों की रोशनी को तेज करने के मिश्री, बादाम और सौंफ रामबाण दवा का काम करते हैं.इनमें मौजूद विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों को जरूरी पोषक तत्व देते हैं. यह आंखों की रोशनी को बूस्ट करने के साथ ही  इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं. इन तीनों चीजों का मिश्रा शरीर से लेकर आंखों के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है. इन तीनों चीजों को मिलाकर पीने से आंखों में जलन और खुजली भी खत्म हो जाती है. आंखों की रोशनी में सुधार होता है. यह आंखों के नीचे बने काले घेरों को भी ठीक करती है. 

आंखों के लिए बेहद लाभदायक है ये मिश्रण

बादाम, मिश्री और सौंफ आंखों की रोशन के लिए अच्छे और फायदेमंद होते हैं. इन्हें साथ मिलाकर खाने से न सिर्फ आंखों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. इसे आंखों की रोशनी भी बढ़ती हैं. इन तीनों चीजों को लेना और बनाना भी बेहद आसान है. इसके लिए बादाम, मिश्री और सौंफ को बराबर मात्रा में लें. इन तीनों को अच्छे से पीसकर एक एयरटाइट डिब्बे में बंद कर दें. इसे रात को सोते समय दूध के साथ फंकी मार लें या फिर मिलाकर भी पी सकते हैं. इसे आंखों की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement