Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eyesight Remedy: धुंधला दिखने से हैं परेशान तो चबाना शुरू कर दें ये एक चीज, बिना चश्मे और दवा के दूर तक का देगा दिखाई 

आंखें हमारे शरीर की सबसे नाजुक अंगों में से एक है. इनकी सबसे ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है, लेकिन आज के समय में घंटों स्क्रीन देखने की वजह आंखों की रोशनी कमजोर पड़ती जा रही है.

Latest News
Eyesight Remedy: धुंधला दिखने से हैं परेशान तो चबाना शुरू कर दें ये एक चीज, ब�िना चश्मे और दवा के दूर तक का देगा दिखाई 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Fennel Seeds Increase EyeSight) आज के समय में ज्यादातर युवाओं से लेकर बच्चों तक की आंखों पर चश्मा लग गया है. छोटी सी उम्र में ही बच्चों धुंधला दिखाई देने लगता है. उनकी पास या दूर की रोशनी कमजोर हो जाती है. इसकी वजह खराब खानपान से लेकर घंटों मोबाइल, टीवी और कंप्यूटर की स्क्रीन देखना है. आंखों पर स्ट्रेस आ जाता है. आंखों की रोशनी धीरे धीरे धुंधली हो जाती है. अगर आपको भी आंखों से साफ नहीं दिखाई देता है. नजर कमजोर हो गई है तो किचन में रखी सौंफ खाना शुरू कर दें. इसे चबाने से ही आंखों पर लगा मोटा चश्मा हट जाएगा. बिना किसी दवा के आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी. आइए जानते हैं सौंफ खाने के फायदे और इसमें मौजूद पोषक तत्व...

दरअसल सौंफ का सेवन ज्यादातर घर और रेस्टोरेंट में माउथ फ्रेशनर के लिए किया जाता है. इसमें मिलने वाले औषधीय गुण कई सारी बीमारियों को दूर कर देती है. सौंफ में  एंटीऑक्सीडेंट से लेकर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, जस्ता, तांबा, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह ओरल हेल्थ से लेकर आंखों की रोशनी के लिए रामबाण साबित होती है, जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है. उन्हें अपनी डाइट में सौंफ जरूर शामिल करनी चाहिए. 

सौंफ खाने से तेज होती है आंखों की रोशनी

-सौंफ को आप सुबह या शाम के समय चबाचबा कर खा सकते हैं. यह माउथ फ्रेशनर के साथ ही अपकी आंखों की रोशनी को बढ़ा देगा. यह ओरल हेल्थ हाइजीन का भी काम करती है. 

-अगर आपके या बच्चों की आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है. उन्हें धुंधला दिखाई देता है तो बादाम, मिश्री के साथ सौंफ मिलाकर खा लें. इससे आंखों की रोशनी तेज होती हैं. इसे और भी असरदार बनाने के लिए काली मिर्च और थोड़ी सी हल्दी भी शामिल कर सकते हैं.  

-हर दिन नियमित रूप से सौंफ का चबाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसमें मौजूद 
एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, विटामिन सी और पोटैशियम काफी फायदेमंद होते हैं. यह आंखों से जुड़ी दूसरी समस्याओं को भी दूर कर देती है. इससे आपकी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है. 

-सौंफ में लो कैलोरी होती है. इसके अलावा यह वजन को कंट्रोल करती है. यह पाचन मंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही वजन को बढ़ने नहीं देती. इसमें मौजूद फाइबर हेल्थ को सही रखता है.  इसमें कैल्शियम से लेकर विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement