Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods To Avoid In Dinner: डिनर में भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स, Shirt से बाहर निकल जाएगी तोंद

शरीर को स्वास्थ बनाये रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ ही उसे खाने का एक सही समय होता है. इसे समय की अनदेखी करना आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित होती है. यह आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ने (Harmful For Health) के साथ पेट को बाहर निकाल देते हैं.  

Latest News
Foods To Avoid In Dinner: डिनर में भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स, Shirt से बाहर न�िकल जाएगी तोंद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

फिट रहने के लिए सिर्फ खाना ही जरूरी नहीं है, कैसे, कब और कितना खाना है. इन बातों का भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है, लेकिन भारत में ज्यादातर लोग इस बात को इग्नोर कर देते हैं. भारतीय लोग सुबह के समय सिर्फ पेट भरने मात्र का खाकर अपने काम पर निकल जाते हैं, लेकिन डिनर यानी रात का खाना (Dinner) पेट के साथ मन भरकर खाते हैं. यह डाइट प्लान (Diet Plan) के बिल्कुल उल्टा है. नियम है कि सुबह भारी भरकम नाश्ते के बाद लंच लेना चाहिए. इसके बाद डिनर में बेहद कम खाना चाहिए, लेकिन भारतीय लोग इसका उल्टा करते हैं. इसके अलावा कुछ फूड्स हैं, जिन्हें (Foods To Avoid In Dinner) रात में नहीं खाना चाहिए. इन्हें  डिनर में शामिल करने से व्यक्ति की हेल्थ खराब हो जाती है. पेट बाहर निकल जाता है और मोटाप बढ़ता है. इन फूड्स को खाने से पाचन तंत्र बिगड़ने के साथ ही रात को घंटों तक नींद नहीं आती. 

यही वजह है ​कि एलोपेथी से लेकर आयुर्वेद तक में रात को हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है. साथ ही बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे पहले रात का खाना खा लेना चाहिए. ऐसा न करने पर आपके पाचन तंत्र (Digestion System Impact) को खराब असर पड़ता है, जिसकी वजह से व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है और तोंद बाहर निकलने लगती है. इसकी वजह से ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं वो 5 फूड्स, जिन्हें रात में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. 

Bad Habits Impact Age: जीवन की ये 5 गलतियां कम कर देती हैं उम्र, लंबी आयु के लिए आज ही बना लें दूरी

डिनर में न खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां (Avoid Green Vegetables In Dinner) 

रात के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. यह सेहत के लिए तो फायदेमंद हैं, लेकिन रात के समय बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है. यह मेटाबॉलिज्म को डैमेज (Damage Metabolism) करने लगती है. इसकी वजह से ही गैस और एसिडिटी बढ़ने लगती है. यह आसानी से पच नहीं पाता और आपकी नींद को उड़ा देता है. 

रात में न खाएं सलाद (Never Eat Green Salad In Night)

खाने के साथ सलाद खाना बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन जब बात रात के खाने यानी डिनर की होतो सलाद आपके हाजमे को बिगाड़ सकता है. इसमें मौजूद फाइबर पेट फूलाने से लेकर गैस और एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है. यह पाचन प्रभावित करता है और मोटापे को बढ़ाता है. इसलिए रात में खाने के साथ सलाद नहीं खानी चाहिए. 

रात में नहीं खानी चाहिए दही (Curd Bad Time)

दही का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभदायक है. इसमें दूध से भी ज्यादा कैल्शियम से लेकर दर्जनों पोषक तत्व पाएं जाते हैं, लेकिन दही का रात के समय सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसकी वजह से कफ, बलगम और खांसी की समस्या बढ़ती है. यह आपके बीपी (Curd Bad In Dinner) को भी प्रभावित करता है.

Magh Gupt Navratri 2024: आज से शुरू होंगे माघ गुप्त नवरात्रि, 9 दिनों तक राशि अनुसार करें ये काम, इच्छा पूर्ण करेंगी माता

रात में न खाये स्प्राउट्स (Never Eat Sprouts In Dinner Time)

स्प्राउट्स दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. सुबह उठते स्प्राउट्स खाने से शरीर (Sprouts For Good Health) को एनर्जी प्राप्त होती है, लेकिन रात के समय इसका सेवन आपकी पेट संबंधित बीमारियों को बढ़ा सकता है. इसमें हाई फाइबर और दूसरे पोषक तत्व होते है, जो आसानी से पचने नहीं देते. इसकी वजह से एसिडिटी और गैस बनने लगती है. 

फ्राईफ्रूड्स और नॉनवेज को न खाये (Avoid Fried And Non Veg Foods In Night) 

डिनर में फ्राई फ्रूड्स () से लेकर नॉनवेज को बाहर कर दें. इनमें पकौडे, कोफ्ते, चिकन, फ्राईड मछली और ऑयली फूड्स हैं, जिन्हें रात को खाने से पाचन संबंधित परेशानी तो बढ़ती ही है. यह मोटापे को भी बढ़ाते हैं. यह आसानी से पच नहीं पाते, जिसके चलते पेट निकलने लगता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement