Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedies for Eczema: खुजली और लाल पपड़ीदार स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे, एग्जिमा से मिलेगी राहत

कई लोग गंभीर खुजली और शुष्क त्वचा से पीड़ित होते हैं. आपकी त्वचा पर लाल खुजली वाले चकत्ते भी एक्जिमा के लक्षण हो सकते हैं.

Latest News
Home Remedies for Eczema: खुजली और लाल पपड़ीदार स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे, एग्जिमा से मिलेगी राहत

Eczema Home Remedies 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बदलते मौसम के कारण भी एक्जिमा की समस्या बढ़ जाती है. इस समस्या से पीड़ित लोगों को इतनी खुजली होती है कि खुजली करने पर त्वचा से खून निकलने लगता है. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. एक्जिमा एक त्वचा संक्रमण है. जब यह समस्या होती है तो त्वचा के कुछ हिस्सों पर रूखेपन के साथ लाल चकत्ते दिखाई देने लगते हैं. इसके बाद उस जगह पर खुजली और सूजन की समस्या शुरू हो जाती है. घुटने, टखने, पैर, गर्दन, चेहरा, हाथ, गर्दन, कोहनी, कान के आसपास और होंठ प्रभावित हो सकते हैं.

इसके अलावा, रासायनिक उत्पादों का उपयोग, कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी, मेकअप का अत्यधिक उपयोग, हार्मोनल परिवर्तन या पारिवारिक इतिहास भी एक्जिमा की समस्या का कारण बन सकता है. एक्जिमा की समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी हैं तो आइए जानते हैं टिप्स. 
 
इस आहार का करें सेवन-
एक्जिमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शुद्ध नारियल तेल में खाना पकाएं. क्योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड एक्जिमा में होने वाली सूजन को कम करता है.
 
1-इस दौरान कैफीन का सेवन न करें. चूँकि कैफीन त्वचा की रक्षा करने वाले विटामिन बी को नष्ट कर देता है, इसलिए सब्जियाँ और कच्चे फल प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर के रूप में कार्य करते हैं. इसलिए डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.

2-खरबूजे और रतालू के सेवन से एक्जिमा की समस्या से राहत मिल सकती है.

3-स्प्राउट्स का सेवन करने से खुजली की समस्या कम हो जाती है. इसलिए इसे नाश्ते में लेना चाहिए.

4-विटामिन डी के लिए प्रतिदिन कुछ समय धूप में बिताएं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और एक्जिमा की समस्या भी कम होगी.
 
नारियल तेल और सेंधा नमक –
इसके लिए 1 चम्मच नारियल तेल में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं. फिर इसे धीरे-धीरे एक्जिमा वाली जगह पर लगाएं.
नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो जलन और खुजली से राहत दिलाने का काम करता है. नारियल तेल के मॉइस्चराइजिंग गुण नमी बनाए रखने में मदद करते हैं. इससे त्वचा रूखी नहीं होती. इस तेल में लॉरिक एसिड भी पाया जाता है. जो त्वचा में मौजूद फंगस, बैक्टीरिया और वायरस को कम करने में मदद करता है.
 
सेंधा नमक के फायदे –
इसके साथ ही सेंधव मीठा इस समस्या से राहत दिलाता है. क्योंकि इसमें हाइड्रेटिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा सेंधव नमक में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई खनिज पाए जाते हैं. जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है.
 
सेंधा नमक में मौजूद खनिज त्वचा को हाइड्रेट करने और सूजन की समस्या को कम करने में एक साथ काम करते हैं. यह नमक लालिमा, खुजली और सूखापन को कम करता है
 
बर्फ की ठंडक 
एक्जिमा की समस्या होने पर त्वचा में तेज खुजली होती है. ऐसे मामलों में, आपको खुजली वाली जगह पर कुछ ठंडा लगाना चाहिए. इससे आपको काफी राहत मिलेगी. सबसे पहले एक बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेट लें. फिर इसे खुजली वाली जगह पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें. इससे आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement