Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guava Leaves Benefits: डायबिटीज से लेकर कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल तक इन 5 समस्याओं में रामबाण है अमरूद के पत्ते

Guava Leaves Benefits: अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हेल्थ को कई तरह से फायदेमंद होते हैं.

Latest News
Guava Leaves Benefits: डायबिटीज से लेकर कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल तक इन 5 समस्याओं में रामबाण है अमरूद के पत्ते

Guava Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अमरूद खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. अमरूद में कई सारे गुण (Guava Health Benefits) होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. इतना ही नहीं अमरूद के साथ ही इसके पत्ते भी स्वास्थ्य (Guava Leaves) के लिए अच्छे होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हेल्थ को कई तरह से फायदेमंद होते हैं. आइये आज आपको अमरूद के पत्ते से मिलने वाले फायदों (Guava Leaves Benefits) के बारे में बताते हैं साथ ही जानते हैं कि इसका इस्तेमाल (Guava Leaves Uses) कैसे करते हैं.

अमरूद के पत्ते के फायदे (Guava Leaves Health Benefits)
स्किन के लिए

अमरूद के पत्ते स्किन के लिए अच्छे होते हैं. इन पत्तों का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स और हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे की स्किन पर ग्लो आता है. कील-मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए आप अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के लिए
खाली पेट अमरूद के पत्ते चबाने से आप कोलेस्ट्रॉल को काबू में कर सकते हैं. इन पत्तों के लगातार सेवन करने से शरीर से गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर हो जाता है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान है तो इन पत्तों को चबाना शुरू कर दें.

यूरिक एसिड का काम-तमाम कर देंगी ये 5 चीजें, दवा की तरह करेंगी काम

डायबिटीज के लिए
ब्लड शुगर के मरीजों के लिए भी अमरूद के पत्ते किसी औषधि से कम नहीं हैं. अमरूद के पत्ते में कई गुण होते हैं जो शुगर लेवल को मेंटेन रखते हैं. अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पीने से डायबिटीज में आराम मिलता है.

सर्दी-खांसी के लिए
सर्दी और खांसी में अमरूद के पत्ते फायदेमंद होते हैं. अमरूद के पत्तों को उबाल कर पीने या काढ़ा बनाकर पीने से फायदा मिलता है. इन पत्तों के साथ काली मिर्च और लौंग मिलाकर काढ़ा तैयार करें और इसका सेवन करें आपको सर्दी और खांसी में आराम मिलेगा.

वजन कम करने के लिए
अमरूद के पत्ते पाचन को अच्छा बनाते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं. इन पत्तों का पानी पीने से फैट बर्न होने लगता है जिससे आसानी से वेट लॉस होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement