Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Milk Side Effects: रोज दूध पीने की आदत बदल दें वरना इन गंभीर बीमारियों का खतरा होगा दोगुना

ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि दूध समेत डेयरी उत्पादों के सेवन से दिल की बीमारी हो सकती है. धीरे-धीरे यह समस्या लोगों में बढ़ती जा रही है. बाद में यह एक गंभीर समस्या बन जाती है.

Latest News
Milk Side Effects: रोज दूध पीने की आदत बदल दें वरना इन गंभीर बीमारियों का खतरा होगा दोगुना

दूध रोज पीने के खतरे भी जान लें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डॉक्टरों का कहना है कि दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अगर संतृप्त वसा की मात्रा बहुत अधिक है, तो सावधान रहने की जरूरत है. ऐसा दूध सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.

स्वस्थ आहार व्यक्ति को स्वस्थ रखता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि फिट रहने के लिए अच्छी डाइट जरूरी है. स्वस्थ आहार के लिए दूध भी सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है. अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. लेकिन दूध पीना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए यहां सोचने वाली बात जरूर है. इसको लेकर वैज्ञानिकों ने भी चेतावनी दी है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह का दूध भी दिल को बीमार बना सकता है. इससे कैसे सावधान रहें.

दूध पीने से दिल की बीमारी हो सकती है

ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि दूध समेत डेयरी उत्पादों के सेवन से दिल की बीमारी हो सकती है. इतना ही नहीं हड्डियों से जुड़ी बीमारी तक में दूध पीने से बचना होगा. क्योंकि इससे हड्डियों में कमजोरी बढ़ती है.  वहीं, कुछ खाद्य पदार्थ साइटिका दर्द को ट्रिगर कर सकते हैं . इन खाद्य पदार्थों में डेयरी प्रोडक्ट भी शामिल हैं.

इन बीमारियों में भी दूध लेने से बचें
इंफ्लेमेशन की समस्या अगर किसी के शरीर में सूजन से जुड़ी बीमारी है तो उसे दूध पीने से बचना चाहिए. इसके अलावा लिवर की समस्या में दूध से रहें. जैसे फैटी लिवर या लिवर में सूजन की समस्या, किडनी की समस्या में भी दूध से बचें, पीसीओएस और डाइजेस्टिव सिस्टम खराबी में भी दूध और उससे बनी चीजें न खाएं.

यह एक समस्या क्यों बन जाती है?

डॉक्टरों का कहना है कि दूध और मिल्कशेक में भारी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है. ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. उन्होंने कहा कि हृदय की रक्त वाहिकाओं पर एक अध्ययन किया गया. यह पाया गया कि उच्च संतृप्त वसा वाले डेयरी उत्पादों के सेवन से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. 

कम वसा वाला दूध पियें

जो लोग कम संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं. उन लोगों की तुलना में जो अधिक संतृप्त वसा का सेवन करते हैं, उनमें दिल का दौरा पड़ने का जोखिम काफी कम होता है. उनमें रक्तचाप और मधुमेह होने की संभावना भी कम होती है. स्वस्थ आहार के रूप में उच्च चीनी वाले दूध और संतृप्त दूध का सेवन करने से बचें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement