Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Remedies: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अमरबेल के तेल से करें मालिश, जड़ से खत्म हो जाएगा Hair Fall

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से नयी उम्र के लोगों में भी गंजेपन की समस्या होती है. अमरबेल तेल से आपको लाभ मिल सकता है

Hair Fall Remedies: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अमरबेल के तेल से करें मालिश, जड़ से खत्म हो जाएगा Hair Fall
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारी जीवनशैली को पूरी तरह से खराब कर दिया है. बड़े ही नहीं बच्चे भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं. लोग बालों को बचाने के लिए रुपए भी खर्च कर रहे हैं, लेकिन गंजेपन की परेशानी इतनी आसानी से दूर नहीं हो सकती.

एक रिसर्च रिसर्च की मानें तो अगर बाल झड़ने की समस्या नई हुई है तो इसे उगाने के लिए आयुर्वेदिक तरीका  अपना सकते हैं. इसे बाल कुछ हद तक बच सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

अमरबेल एक बेल होती है, इसे आम, बबूल, बेर, अडूसा या और भी किसी पेड़ पर फैली देख सकते हैं.  न तो इसे पानी की जरूरत होती है और न ही अपनी जड़ की. इसीलिए इसे आकाशबेल भी कहते हैं. अमरबेल का एक खास गुण है, ये जिस भी पेड़ पर चढ़ी होती है. उसके गुण भी इसमें ही आ जाते है. 

अमरबेल कसैले रस युक्त, पिच्छिल, नेत्र रोग नाशक, ये आपके हृदय के लिए फायदेमंद होती है. गले में होने वाले कफ को भी राहत देती है. इसके इस्तेमाल से महिलाओं का मसिकस्त्राव ठीक होता है. अमरबेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका तेल या काढ़ा बनाकर बालों में लगाएं तो बालों की रूसी, झड़ना साथ ही बालों के सफेद होने की परेशानियों में भी फायदा मिल सकता है.

अमरबेल का तेल बनाने की विधि

-अमरबेल की कच्ची और रस से भरी हुई लताओं को तोड़ लें. फिर इसे अच्छे से कूट लें. 

-इसमें 250 ग्राम नारियल का तेल ले कर किसी बर्तन में करके उसको गैस पर रख दें. 

-फिर अमरबेल को कूटकर जो हिस्सा बचा उसको भी उसमे डाल दें. 

-गैस की आंच को बढ़ा दें और तेल को बड़िया से गर्म कर लें.

-इस तेल के सही से गर्म हो जाने के बाद इसमें सनसनसन की आवाज आने लगती है.

-जब कड़ाही में रखा हुआ तेल पूरी तरह से गर्म हो जाए. साथ ही इसमें सनसन की आवाजें भी बंद हो जाएं. तब इसको आंच से उतार लें. थोड़ी देर के लिए इसको ठंडा होने दे, ठंडा होने के बाद आप तेल को लगा सकते हैं.

इस तेल का उपयोग कैसे करें

रात के वक्त सोने से पहले बालों में इस बने हुए तेल से मालिश करें. बालों के झड़ने में तुरंत राहत मिलेगी. रूसी से भी छुटकारा मिलेगा. साथ ही सुबह सिर को अच्छे से धुल लें. जिससे सारा चिपचिपापन खत्म हो जाए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement