Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Figs Benefits: पोषक तत्वों का खजाना और कई मर्जो की एक दवा है अंजीर, ब्लड प्रेशर से लेकर डाइजेशन में फायदेमंद

Anjeer Ke Fayde: अंजीर खाने से कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. आइये आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं.

Latest News
Figs Benefits: पोषक तत्वों का खजाना और कई मर्जो की एक दवा है अंजीर, ब्लड प्रेशर से लेकर डाइजेशन में फायदेमंद

Anjeer Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अंजीर खाना सेहत (Anjeer Ke Fayde) के लिए किसी खजाने से कम नहीं होता है. अंजीर में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, फॉलेट, नियासिन, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम,आयरन समेत कई सारे पोषक तत्व होते हैं. अंजीर सेहत के लिए एक अच्छा ड्राई फ्रूट है. अंजीर खाने से कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स (Anjeer Benefits) मिलते हैं. तो चलिए आपको अंजीर खाने के फायदों (Benefits of Figs) के बारे में बताते हैं. यह किस तरह सेहत के लिए लाभकारी (Figs Benefits) होता है.

अंजीर खाने के फायदे (Benefits Of Eating Figs)
पाचन दुरुस्त करने के लिए

अंजीर में अधिक मात्रा में फाइबर होता है. यह पाचन के लिए अच्छा होता है. डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी बनाने और कब्ज, एसिडिटी को दूर करने के लिए अंजीर खाना अच्छा होता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए
हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को अंजीर को आहार का हिस्सा बनाना चाहिए. पोटेशियम की कमी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है. ऐसे में अंजीर खाने से इसकी कमी को दूर कर सकते हैं. ब्लज प्रेशर कंट्रोल के लिए अंजीर खाना चाहिए.

 

क्या गठिया-दिल की बीमारी वाले भी पी सकते हैं रेड वाइन? अगर हां, तो रोज कितना पीना होगा काफी

वजन कम करने के लिए
वजन कंट्रोल करने या बढ़े वजन को कम करने के लिए अंजीर लाभकारी होता है. इसमें फाइबर होत है जिससे पेट भरा रहता है और खाने की क्रेविंग्स कम होती है. अंजीर खाने से पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है. ऐसे में वजन कम करने में मदद मिलती है.

मजबूत हड्डियों के लिए
अंजीर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है. यह हड्डियों की सेहत के लिए अच्छा होता है. बोन्स हेल्थ के लिए डाइट में अंजीर शामिल करना चाहिए. जिन लोगों को कमजोरी और जोड़ों के दर्द की समस्या हो उन्हें अंजीर खाना चाहिए.

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए
अंजीर खाना इम्यूनिटी बूस्ट के लिए अच्छा होता है. कमजोर इम्यूनिटी के कारण बीमार पड़ जाते हैं. जो लोग बार-बार बीमार पड़ते रहते हैं उन्हें आहार में अंजीर शामिल करना चाहिए. अंजीर में मौजूद विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, मिनरल्स गुण इम्यूनिटी के लिए अच्छे होते हैं. यह बीमारियों से रक्षा करते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement