Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bel Patra: औषधीय गुणों से भरपूर है शिव को चढ़ने वाला बेलपत्र, खाली पेट चबाने से मिलेंगे 5 फायदे

Benefits Of Eating Belpatra: शिव जी का चढ़ाए जाने वाला बेलपत्र सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. सुबह खाली पेट बेलपत्र चबाने से कई फायदे मिलते हैं.

Latest News
Bel Patra: औषधीय गुणों से भरपूर है शिव को चढ़ने वाला बेलपत्र, खाली पेट चबाने से मिलेंगे 5 फायदे

Bel Patra Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bel Leaves Benefits: बेलपत्र के बारे में आपने जरूर सुना होगा. बेलपत्र का पत्ता भगवान शिव (Lord Shiva) को अर्पित किया जाता है. इसका विशेष धार्मिक महत्व माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो यह औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है. बेलपत्र में विटामिन A, C, B1 और B6, फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है. चलिए आपको बेलपत्र के फायदों (Bel Patra Benefits) के बारे में बताते हैं.

बेलपत्र के फायदे
डायबिटीज के लिए

हाई ब्लड शुगर के मरीजों को सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन करना चाहिए. इसमें फाइबर समेत कई गुण होते हैं जो शुगर लेवल को कम करते हैं. आप बेलपत्र को सुबह खाली पेट चबाएं इससे फायदा मिलेगा.

मुंह के छाले के लिए

अक्सर लोगों को मुंह में छाले की समस्या हो जाती है. ऐसे में बेलपत्र दवा का काम करता है. मुंह के छालों कोदूर करने के लिए आपको बेलपत्र को चबाना चाहिए. इससे मुंह के छालों को ठीक कर सकते हैं.


सावन में इस खास तरीके से घर पर बनाएं Tasty घेवर, जानिए रेसिपी


हार्ट के लिए

दिल की अच्छी सेहत के लिए भी यह फायदेमंद साबित हो सकते हैं. बेलपत्र में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल की बीमारियों को दूर रखते हैं. खाली पेट बेलपत्र चबाने से हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है.

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए

बेलपत्र में विटामिन C होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट के लिए अच्छा होता है. इम्यूनिटी को बूस्ट कर आप बीमार पड़ने से बचे रह सकते हैं. बेलपत्र चबाने से सर्दी और खांसी से भी राहत मिलती है.

पेट के लिए फायदेमंद

बेलपत्र में मौजूद फाइबर पेट को अच्छा रखता है. पेट संबंधी एसिडिटी, गैस और इनडाइजेशन की समस्या से आप परेशान रहते हैं तो खाली पेट बेलपत्र चबाएं. आपको पेट की इन समस्याओं से राहत मिलेगी. यह डाइजेशन को भी बेहतर करता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement