Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes मरीजों के लिए रामबाण है इस फूल की चाय, रोजाना पीने से मिलेंगे कई फायदे

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं. ऐसे में एक खास फूल की चाय इसे कंट्रोल करने में काफी कारगर साबित हो सकती हैय आइए यहां जानते हैं इसके फायदे और इसे घर पर बनाने का तरीका.

Latest News
Diabetes मरीजों के लिए रामबाण है इस फूल की चाय, रोजाना पीने से मिलेंगे कई फायदे

Paneer flower

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज(Diabetes) एक गंभीर बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है. इस बीमारी में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है. इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए कई लोग दवाइयों और दूसरे उपचारों का सहारा लेते हैं. कई बार दवाइयां भी ब्लड शुगर को पूरी तरह से कंट्रोल नहीं कर पाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि  एक खास फूल की चाय डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत मददगार हो सकती है.

क्या है पनीर फूल ?
पनीर फूल एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे विथानिया कोगुलांस के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत और अन्य एशियाई देशों में पाया जाता है.पनीर फूल की पत्तियों और जड़ों का इस्तेमाल सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. पनीर फूल में कई औषधीय गुण होते हैं जो इसे डायबिटीज के लिए एक प्रभावी उपाय बनाते हैं.

पनीर फूल की चाय के फायदे

  • पनीर फूल में पाए जाने वाले कुछ तत्व ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर और शरीर में शुगर के इस्तेमाल को बेहतर बनाकर काम करता है.
  • पनीर फूल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और सेल्स को डैमेज होने से रोकते हैं.
  • पनीर फूल दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. पनीर फूल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का खतरा भी कम हो सकता है. 
  • पनीर फूल में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पनीर फूल की चाय पीने से नींद बेहतर होती है, जिससे तनाव और चिंता कम होती है.
  • पनीर के फूल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. यह त्वचा को साफ और मुलायम बनाने में मदद करता है.
  • पनीर फूल पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जिससे भोजन का पाचन बेहतर होता है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें:रात भर बदलते रहते हैं करवट, तो फॉलो करें ये आसान टिप्स तुरंत आएगी चैन की नींद


घर पर कैसे बनाएं?
सबसे पहले एक छोटे पैन में पानी उबालें. उबलते पानी में सूखे पनीर के फूल डालें और धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक उबलने दें. फिर छलनी की मदद से चाय को एक कप में छान लें. आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. इस चाय का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं. इसे सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पीना सबसे अच्छा होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement