Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sprouted Onion Benefits: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर कर देगा अंकुरित प्याज, मिलेंगे कई और भी फायदे

Sprouted Onion Benefits: अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में अंकुरित प्याज़ जरूर शामिल करें. इससे सेहत को कई और भी फायदे मिलेंगे..

Sprouted Onion Benefits: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर कर देगा अंकुरित प्याज, मिलेंगे कई और भी फायदे

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर कर देगा अंकुरित प्याज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्याज न केवल खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी यह काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि प्याज में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटेशियम और फोलेट जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंकुरित प्याज का सेवन करने से भी शरीर को कई गुना फायदे होते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल समेत कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. बता दें कि नसों में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा जम जाए तो हार्ट अटैक की नौबत भी आ जाती है. ऐसे में अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो डाइट में अंकुरित प्याज़ जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं अंकुरित प्याज के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

क्या है अंकुरित प्याज

कई बार प्याज अधिक खरीद कर लाने से कुछ प्याज कई दिनों तक बचे रह जाते हैं और कई दिनों तक रखे रहने के  बाद इनमें से स्प्राउट्स निकल आते हैं. कई लोगों को लगता है कि अंकुरित हुए प्याज खाने लायक नहीं होते हैं और उन्हें फेंक देते हैं. ऐसे में अगर आप भी अंकुरित प्याज नहीं खाते हैं, तो आज से ही खाना शुरू कर दें. क्योंकि अंकुरित प्याज के सेवन से सेहत पर होने वाले फायदे कमाल के होते हैं. अंकुरित प्याज़ में प्रोटीन भी अधिक होता है.

हाई प्यूरीन से भरे ये 7 फूड खून में भर देते हैं यूरिक एसिड, किडनी स्टोन और गठिया से जूझते रहेंगे 

अंकुरित प्याज़ खाने के फायदे

- दरअसल अंकुरित प्याज का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर रूप से फाइबर प्राप्त होता है, जोकि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल कर सकता है. 

- इसके अलावा अंकुरित प्याज में मौजूद फाइबर पेट संबंधी समस्याएं दूर करने में भी मददगार होते हैं. इससे कब्ज एसिडिटी जैसी समस्या दूर होती है.

- अंकुरित प्याज में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की कमी दूर होती है और कमजोर इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकती है.

कम उम्र में हो रही जोड़ों में दर्द की शिकायत तो छोड़ दें ये फूड्स खाना

-अंकुरित प्याज में कैल्शियम और फास्फोरस के गुण भी मौजूद होते हैं और अगर आप इसका सेवन रोजाना सीमित मात्रा में करते हैं तो यह दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं.

अंकुरित प्याज का सेवन करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement