Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: बच्चों की हाइट बढ़ाने और ओवरऑल ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दिखेगा असर

Foods To Increase Height: बच्चों की ग्रोथ तेज करने के लिए डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. आहार में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.

Latest News
Health Tips: बच्चों की हाइट बढ़ाने और ओवरऑल ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दिखेगा असर

Foods To Increase Height

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल बच्चों की हाइट सही से नहीं बढ़ती है और सही से ग्रोथ भी नहीं होती है. ऐसे में बच्चों की ग्रोथ तेज (Children's Health) करने के लिए डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. दरअसल, गलत खान-पान के कारण बच्चों की ग्रोथ पर असर पड़ता है अगर आप इसका ध्यान रखते हैं तो ग्रोथ को तेज (Foods To Increase Height) कर सकते हैं. चलिए बताते हैं कि डाइट में किन चीजों को शामिल (Healthy Diet) करने से बच्चों की ग्रोथ तेजी से होगी.

बच्चों की ग्रोथ के लिए आहार में शामलि करें ये फूड्स (Foods For Child Growth)
सोयाबीन

सोयाबीन में प्लांट बेस्ड प्रोटीन होता है. प्रोटीन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें प्रोटीन के साथ ही अमीनो एसिड समेत कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को मजबूती देते हैं. बच्चों की ग्रोथ के लिए इसे आहार में शामिल करना चाहिए.

दूध
बच्चों को जन्म के समय से ही दूध पिलाया जाता है. दूध पीने से जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं. दूध को आहार में शामिल करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. यह लंबाई बढ़ाने के लिए भी अच्छा होता है.

 

बालों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करें ये छोटे काले बीज, घने और काले हो जाएंगे बाल

ड्राई फ्रूट्स
काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट और पिस्ता आदि ड्राई फ्रूट्स खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. ड्राई फ्रूट्स खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. बच्चों की ग्रोथ के लिए डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें. यह ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं.

अंडा
अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. अंडा खाने से बच्चों को प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व मिलते हैं. यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. अंडे से कई सारी डिश बनाकर इसे नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. सब्जियों में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. यह ग्रोथ के साथ ही दिमाग के लिए भी अच्छी होती हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement