Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

International Yoga Day 2024: उम्र के साथ नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट तो उन्हें कराएं ये 5 योगासन, बढ़ने लगेगा कद

Height Increase Yoga: बच्चों की लंबाई कम है तो उन्हें इन योग को कराएं. ऐसा करने से आसानी से हाइट बढ़ेगी.

Latest News
International Yoga Day 2024: उम्र के साथ नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट तो उन्हें कराएं ये 5 योगासन, बढ़ने लगेगा कद

Height Increase

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Yoga Day 2024: योगा से होगा, आपने अक्सर ऐसा सुना होगा. ऐसा सिर्फ कहने के लिए ही नहीं बल्कि सही में होता है. योग से बड़े से बड़े रोग को दूर कर सकते हैं. यह हर चीज में फायदेमंद है. योग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को योग दिवस (International Yoga Day 2024) भी मनाया जाता है. हाइट बढ़ाने के लिए भी योग करना चाहिए. अक्सर देखा जाता है कि बच्चों की हाइट बढ़ने को लेकर माता-पिता परेशान रहते हैं. अगर आपके बच्चे की हाइट (Height Increase) नहीं बढ़ रही है तो उन्हें रोजाना ये 5 योग कराएं.

हाइट बढ़ाने के लिए योग

ताड़ासन

लंबाई बढ़ाने के लिए यह योग सबसे बेहतर होता है. इससे पूरे शरीर में खिंचाव होता है और लंबाई बढ़ती है. इसे करने के लिए पैर के पंजों को मिलाकर खड़े हो जाएं. अब गहरी सांस लेते हुए पंजों के बल उठे और हाथों को ऊपर की ओर खीचें. इस स्थिति में कुछ देर ठहरें और सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं.

भुजंगासन

कोबरा पोज या भुजंगासन यह हाइट बढ़ाने में मदद करता है. इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. हाथों को फर्श पर टिकाएं और कंधों को ऊपर उठाएं. अब धीरे-धीरे सांस भरते हुए गर्दन और शरीर के अगले हिस्से को ऊपर उठाएं.


कैल्शियम की कमी से इन गंभीर बीमारियों का खतरा; इन लक्षणों को पहले ही पहचान लें


त्रिकोणासन

दोनों पैरों को फैलाकर खड़े हो जाए. अब दाएं हाथ को दाएं पैर के पीछे जमीन पर रखें. ऐसा करते समय दूसरे हाथ को आसमान की तरफ सीधा रखें. घुटनों और कोहनी को न मोड़ें. दोनों स्थिति में कुछ-कुछ देर रहें. करीब आधा मिनट तक.

वृक्षासन

बच्चों की हाइट बढ़ने में परेशानी हो रही है तो वृक्षासन कराना चाहिए. इसके लिए सीधे खड़े हो जाएं. पैर को मजबूती से टिकाएं, अब दाएं पैर के तलवे को बाएं पैर की जांघ पर टिकाएं. हथेलियों को ऊपर आसमान की तरफ उठाएं और मिला लें. इस स्थिति में कुछ देर रहें और दूसरे पैर से इसे दोहराएं.

लटकना

इन योग के साथ ही आप शीर्षासन कर सकते हैं. इसके लिए सिर के बल खड़े हो जाएं. इससे संतुलन बनाने में मदद मिलती है. साथ ही लटकने की एक्सरसाइज लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छी होती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement