Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाई कोलेस्ट्रॉल का इस लाल फल में छिपा है इलाज, डाइट में शामिल करते ही खत्म हो जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

आज के समय में ज्यादातर लोग बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल से परेशान हैं. इसके पीछे की वजह खराब दिनचर्या, खानपान और बिना वर्कआउट वाला जीवन है. ऐसी स्थि​ति में ही नसों में वसा बढ़कर ब्लॉकेज बना देती है. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पैदा करती है.

Latest News
हाई ��कोलेस्ट्रॉल का इस लाल फल में छिपा है इलाज, डाइट में शामिल करते ही खत्म हो जाएगा हार्ट अटैक का खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Apple Reduce Bad Cholesterol) कोलेस्ट्रॉल का एक नॉर्मल लेवल सेहत को सही बनाएं रखता है, लेकिन इसके हाई होते ही यह जानलेवा बन जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल नसों को ब्लॉक करने लगता है. यह वसा और चिपचिपे पदार्थ के रूप में होता है, जो नसों के अंदरूनी परत में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों हाई बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसी स्थिति में इसे सिर्फ दवाई ही नहीं, खानपान में शामिल कुछ चीजों को शामिल कर कंट्रोल किया जा सकता है. इन चीजों लाल रंग का फल सेब सबसे पहले आता है. हर दिन सेब खाने से नसों में भरा कोलेस्ट्रॉल धीरे धीरे कर मोम की तरह पिघलकर बाहर हो जाता है. 

दरअसल बैड कोलेस्ट्रॉल यू ही नहीं बढ़ता. इसके पीछे की वजह खराब दिनचर्या, तला भूना खाना और वर्कआउट न करना है. इसकी वजह से ही बैड कोलेस्ट्रॉल बुजुर्गों के साथ ही युवाओं को भी शिकार बना रहा है. बेहद कम उम्र में ही युवाओं की हार्ट अटैक से मौत हो रही है. इसकी वजह बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमकर ब्लॉकेज बना देता है. इसे खून की सप्लाई बाधित हो जाती है. इसे व्यक्ति की जान तक चली जाती है. आइए इस बीमारी से बचाने में सेब का फल कितना कारगर है. 

चश्मे के बढ़ते नंबर को रोक देंगे ये 3 बीज, दूध के साथ फांकी लेने से तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी

कोलेस्ट्रॉल के लिए दवा से कम नहीं है सेब

भले की फलों का राजा आम हो, लेकिन गुणों की बात करें तो सेब किसी भी फल से कमतर नहीं है. सेब में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, बायोएक्टिव पॉलीफेनोल्स और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सेब शरीर में जाकर नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर करने में मदद करता है. आइए जानते हैं कैसे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सेब इफेक्टिव है. हर दिन कितने सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.  

हर दिन खाने चाहिए इतने सेब

रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर आप कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल से बचना चाहते हैं और दिल को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो हर दिन एक से दो सेब का सेवन जरूर करें. हर दिन सुबह खाली पेट या फिर ब्रेकफास्ट में सेब का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल तो खत्म होता ही है. इसमें मौजूद बायोएक्टिव पॉलीफेनोल्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व नसों को साफ कर देते हैं. यह चेहरे पर भी ग्लो देता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म और कार्डियोवेस्कुलर को बूस्ट करता है. इसे पेट और दिल दोनों ही हेल्दी रहते हैं. आर्टरी डिजीज का खतरा भी काफी हद तक टल जाता है.

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

सेब खाने पर नहीं पड़ती दवा की जरूरत

आज से 11 वर्ष पूर्व यानी 2012 में अमेरिका में कोलेस्ट्रॉल पर की गई एक रिसर्च में दावा किया गया कि हर दिन सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल काफी तेजी से कम होता है. नियमित रूप से दिन भर में दो सेब खाने से नसें साफ रही हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल 40 प्रतिशत तक कम रहता है. रिसर्च में दावा किया गया है कि सेब कोलेस्ट्रॉल की दवा से भी ज्यादा फायदेमंद है, लेकिन इसका नियमित सेवन करने पर ही ज्यादा लाभ मिलता है. सेब में मौजूद पोषक तत्व सिर्फ कोलेस्ट्रॉल ही नहीं शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम कर देते हैं. इसके साथ ही बॉडी में पावर को बूस्ट करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement