Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान? इन उपायों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

facial hair Home remedies:अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बाल से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां दिए गए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.

Latest News
चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान? इन उपायों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

facial hair home remedies 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चेहरे पर अनचाहे बाल(Facial Hair) कई महिलाओं के लिए एक आम समस्या है. ये बाल आत्मविश्वास को कम कर सकते हैं और चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित कर सकते हैं. कई बार सैलून में करवाए जाने वाले उपचार महंगे और समय लेने वाले होते हैं.ऐसे में घरेलू उपाय बेहतर विकल्प हो सकते हैं. ये उपाय न केवल किफायती हैं बल्कि प्राकृतिक भी हैं और इनसे त्वचा को नुकसान पहुंचने की संभावना कम होती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जो चेहरे के अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकते हैं.

ट्राई करें ये उपाय

हल्दी और दूध का पेस्ट
हल्दी और दूध दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बालों को बढ़ने से रोकते हैं. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों को हल्का करता है. दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ देर बाद धो लें.

बेसन और दही
बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो डेड स्किन सेल्स को हटाता है और बालों को कम करता है. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो बालों को हल्का करता है. दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

नींबू का रस
नींबू का रस बालों को हल्का करता है और उनकी ग्रोथ को रोकता है. यह त्वचा को भी साफ और चमकदार बनाता है. इसे रुई की मदद से बालों पर लगाएं. कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

शहद और दालचीनी
 शहद में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं और दालचीनी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने मदद करती हैं. दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. फिर कुछ देर बाद चेहरे को धो लें.

ओट्स और दही
ओट्स और दही दोनों ही त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं. ओट्स एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो डेड स्किन सेल्स को हटाता है और दही बालों को हल्का करता है. दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. फिर थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा धो लें.


यह भी पढ़ें:इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर वजन कम करने तक, सेहत के लिए वरदान है इस फूल की चाय


फेशियल हेयर के कारण 

  • हार्मोनल असंतुलन के कारण चेहरे पर बाल उग सकते हैं. पीसीओएस, थायरॉयड और एंड्रोजन हार्मोन में वृद्धि जैसी हार्मोनल समस्याएं चेहरे पर बाल पैदा कर सकती हैं.
  • कुछ मामलों में चेहरे पर बाल आना आनुवंशिक कारणों से भी हो सकता है. अगर आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य के चेहरे पर बाल हैं, तो आपको भी इसका सामना करने की ज्यादा संभावना है.
  • कुछ दवाएं के साइड इफेक्ट्स भी चेहरे पर अनचाहे बालों के विकास को बढ़ा सकती हैं.
  • तनाव भी हार्मोनल असंतुलन को प्रभावित कर सकता है और चेहरे पर अनचाहे  बालों के विकास को बढ़ा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement