Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Handmade Soap: ये एक होममेड सोप पिंपल्स और दाग-धब्बों की कर देगा छुट्टी, जानिए घर पर बनाने का सबसे आसान तरीका

Natural Homemade Soap: अगर आप पिंपल्स और दाग-धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस तरह घर पर ही नीम-एलोवेरा सोप बनाएं. जानिए विधि

Handmade Soap: ये एक होममेड सोप पिंपल्स और दाग-धब्बों की कर देगा छुट्टी, जानिए घर पर बनाने का सबसे आसान तरीका

ये एक होममेड सोप पिंपल्स और दाग-धब्बों की कर देगा छुट्टी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, लेकिन फिर भी कई बार लोगों को इसका बेहतर परिणाम नहीं मिलता. इतना ही नहीं कुछ (Homemade Soap) लोग त्वचा की खूबसूरती के लिए महंगे क्रीम और साबुन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बाजार में उपलब्ध (Skin Care Tips) साबुन में केमिकल होता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आज हम आपको इन केमिकल प्रोडक्टस से अपनी स्किन को बचाने के लिए एक ऐसे साबुन के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप घर पर ही कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर बना सकते हैं.

ये नेचुरल साबुन स्किन की नमी और (Natural Neem And Aloe Vera Soap) सॉफ्टनेस को बनाए रखने में मददगार साबित होता है, तो चलिए जानते हैं किन चीजों से मिलकर बनता है ये साबुन और क्या है इसे बनाने का आसन तरीका.

नीम-एलोवेरा से बनता है ये साबुन (Neem Aloevera Soap)

दरअसल हम बात कर रहे हैं नीम और एलोवेरा के बारे में इससे आप नेचुरल बाथ सोप बना सकते हैं, यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

यह भी पढ़ें: Homemade Lip Balm: होंठ हो रहे हैं रूखे और काले? ट्राई करें नेचुरल हर्ब्स से बने ये 3 लिप बाम, जान लें बनाने का तरीका 

नीम-एलोवेरा साबुन के फायदे (Benefits Of Neem Aloevera Soap)

यह साबुन पिंपल्स से लेकर दाग-धब्बे को हटाने में रामबाण औषधि के रूप में काम करता है. इसमें मौजूद औषधीय गुणों के चलते स्किन बेदाग और चमकदार बनती है. इसके अलावा एलोवेरा और नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है जिससे स्किन के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. 

इसके अलावा इस नेचुरल साबुन के इस्तेमाल से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है और इस सोप के इस्तेमाल से स्किन पहले से ज्यादा क्लीन होती है.

 ये है नीम-एलोवेरा साबुन बनाने की सामग्री (Neem Aloevera Soap Ingredients)

हल्दी - 1 चम्मच
नीम की पत्तियां - 2 मुट्ठी
साबुन के सांचे - 4
एलोवेरा - 2 मीडियम साइज
साबुन बेस - 250 ग्राम

घर पर इस तरह बनाएं नीम-एलोवेरा का साबुन (How To Make Neem Aloevera Soap)

इसके लिए सबसे पहले एलोवेरा जेल की पत्तियों को अच्छी तरह धोएं और उसे छील लें और सारा एलोवेरा एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद एक मिक्सी जार में एलोवेरा और नीम की पत्तियां धोकर डाल लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें.

यह भी पढ़ें: Chapped Lips Cure: कटे-फटे होंठ मिनटों में बन जाएंगे नर्म और गुलाबी, घर पर बना लें ये हर्बल लिप बाम

अब इसे एक बर्तन में 1 गिलास पानी डालकर गर्म कर लें साथ ही साबुन के बेस के छोटे-छोटे टुकड़े करें और गर्म पानी में डाल दें. ऐसे में जब साबुन अच्छे से मेल्ट हो जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इसमें नीम और एलोवेरा का पेस्ट डालकर अच्छे से मिलाएं.

आखिर में इस मिक्सचर को साबुन के सांचे में डालें और करीब 2 घंटे तक फ्रिज में रख दें. जब साबुन अच्छी तरह सेट हो जाए तब इसे सांचे से अलग कर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement