Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control Remedy: रोज रात बढ़ जाता है ब्लड शुगर तो ऐसे करें कंट्रोल, डायबिटीज कभी नहीं बिगड़ेगी

कई लोगों को रात में ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ जाता है. ऐसे लोग अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

Latest News
Blood Sugar Control Remedy: रोज रात बढ़ जाता है ब्लड शुगर तो ऐसे करें कंट्रोल, डायबिटीज कभी नहीं बिगड़ेगी

Diabetes remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज मैनेज करने के लिए जीवनशैली और आहार में बदलाव की आवश्यकता होती है. खास कर डायबिटीज टाइप-2 को केवल दवाइयों से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. इनमें से कुछ लोगों में रात के समय ब्लड शुगर का स्तर अधिक हो सकता है. सिर्फ कुछ लोगों में ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों में रात होते ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की आशंका रहती है. इसलिए ग्लूकोज लेवल को बनाए रखना बहुत जरूरी है. उसके लिए ये टिप्स बहुत मददगार हैं.
 
एक अच्छी रात की नींद

डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए रात में आठ घंटे की आरामदायक नींद लेना जरूरी है. यह हमारे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है और शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है.

कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें

हमारे ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए एक और युक्ति रात में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना है. यह कम मिठास सूचकांक देता है और यह सुनिश्चित करता है कि हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा न बढ़े.

नियमित व्यायाम जरूरी है

व्यायाम करना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. डायबिटीज रोगियों को इसका सख्ती से पालन करना चाहिए.
इससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. सुबह की सैर, जॉगिंग, बाइकिंग, तैराकी आदि से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है.​

अपनी शुगर की नियमित जांच कराएं

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए डायबिटीज की वर्तमान स्थिति की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है.
इसलिए नियमित रूप से डायबिटीज की जांच कराना अच्छा है और उसके अनुसार इंसुलिन लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में बहुत मददगार है.​

तनावमुक्त रहना जरूरी है

अगर मानसिक तनाव बढ़ जाए तो रात को चैन की नींद नहीं आ पाती. इसलिए तनाव कम करने की कोशिश करें. योग, ध्यान, लंबी सांस लेने की प्रक्रिया से मानसिक तनाव को नियंत्रित किया जा सकता है. रात को सोने से पहले एक बार इन प्रक्रियाओं को अपनाएं और फिर गहरी नींद सोएं

बिस्तर पर जाने से पहले कॉफ़ी न पियें

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. तो इससे हमारा ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इसलिए रात को सोने से पहले किसी भी वजह से कॉफी न पिएं. इसके बजाय हर्बल चाय या स्वस्थ चाय पिएं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें

रात को सोते समय मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग न करें. इससे नींद में खलल पड़ सकता है.
इसके अलावा बहुत गहरी रोशनी भी आंखों को सोने नहीं देती. इसलिए शयनकक्ष में धीमी रोशनी रखें. इन सभी सुझावों का पालन करने से डायबिटीज के प्रबंधन में बहुत मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement