Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control Remedy: मानसून में डायबिटीज कंट्रोल के लिए जरूर करें ये 5 काम, नहीं रहेगा शुगर और इंफेक्शन बढ़ने का खतरा

Diabetes Control: मानसून में कभी भी बारिश होने लगती है और ऐसे में हम सभी खुद को गर्म खाना खाने से नहीं रोक पाते हैं. लेकिन मानसून वह समय होता है जब डायबिटीज के रोगियों को सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है. बारिश के साथ कई बीमारियां, संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं .

Latest News
Blood Sugar Control Remedy: मानसून में डायबिटीज कंट्रोल के लिए जरूर करें ये 5 काम, नहीं रहेगा शुगर और इंफेक्शन बढ़ने का खतरा

बारिश में शुगर के मरीज किन बातों का रखें ध्यान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है? इससे कई तरह की बीमारियां होने का डर रहता है. डायबिटीज रोगियों को इस दौरान ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी खुद को बचाना चाहिए.

बरसात के मौसम में मधुमेह को कैसे नियंत्रित करें? मानसून के दौरान ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए आहार, व्यायाम और समग्र स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. बदलता मौसम मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए.
 
डाइट मैनेज करें

ताजा और मौसमी खाना खाएं - मौसमी सब्जियां जैसे केल और मेथी के पत्ते और फल चुनें जिनमें चीनी की मात्रा कम हो. यह प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है.
 
कार्बोहाइड्रेट पर नियंत्रण रखें

मीठे स्नैक्स और पेय पदार्थों में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट के बजाय अपने आहार में साबुत अनाज, फलियां और सब्जियां शामिल करें.

मिठाइयों से बचें

मिठाइयों से बचें और उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले स्नैक्स सीमित करें. इसके बजाय नट्स और बीज जैसे स्वस्थ विकल्प चुनें, जो ब्लड शुगर को बढ़ाए बिना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

हाइड्रेटेड रहें

निर्जलीकरण को रोकने के लिए खूब पानी पियें. हर्बल चाय और सूप अच्छे विकल्प हैं, लेकिन मीठे पेय से बचें.
 
घर पर भी फिजिकली एक्टिव रहें

मानसून के दौरान बाहरी गतिविधियां सीमित हो सकती हैं, इसलिए सक्रिय रहने के लिए घर पर ही योग या व्यायाम करें. नियमित व्यायाम से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है.
 
ब्लड शुगर पर नजर रखें

मानसून के दौरान अपने ब्लड शुगर के स्तर की अधिक जांच करें क्योंकि बदलता मौसम आपके शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकता है. अपनी शुगर की रीडिंग, आहार और व्यायाम को रिकॉर्ड करें, ताकि आप समय के साथ सब कुछ प्रबंधित कर सकें.
 
पैरों को सूखा और साफ रखें

बरसात के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. अपने पैरों को सूखा और साफ रखें और कटने या चोट लगने के लिए नियमित रूप से उनकी जांच करें. संक्रमण को रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता महत्वपूर्ण है. अपने हाथ बार-बार धोएं, विशेषकर अपनी दवाएं समय पर लें.
 
ये बातें याद रखें

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए, अपने डॉक्टर से नियमित मुलाकात करें और शुगर के स्तर को प्रबंधित करने के लिए उनकी सलाह लें. यदि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव देखते हैं, तो अपनी दवा या इंसुलिन के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लें.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement