Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या फोन चलाने की आदत बन गई है लत? जानें Smartphone Addiction पर काबू पाने के तरीके

How To Get Rid Of Phone Addiction: मोबाइल फोन की लत लग गई है और पूरे दिन फोन हाथ में रहता है तो इस आदत को दूर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

Latest News
क्या फोन चलाने की आदत बन गई है लत? जानें Smartphone Addiction पर काबू पाने के तरीके

How To Get Rid Of Phone Addiction

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Smartphone Addiction: आजकल लोगों के हाथ में हमेशा फोन रहता है. छोटे-बड़े हो या बूढ़े जवान सभी लोगों को फोन का इस्तेमाल करने की आदत (Smartphone Addiction) लग चुकी है. अगर कहें कि मोबाइल फोन लोगों पर हावी हो गया है तो गलत नहीं होगा. लोग दिनभर अपने फोन में लगे रहते हैं. कई लोग फोन पर गेम खेलते रहते हैं तो कई लोग सोशल मीडिया पर टाइम स्पेंड करते हैं. लोग खुद भी अपनी इस आदत से परेशान हो जाते हैं. अगर आपकी फोन चलाने की आदत लत बन गई है और आप अपनी फोन की लत से परेशान हैं. ऐसे में इसे दूर (How To Get Rid Of Phone Addiction) करने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं.

फोन चलाने की लत से ऐसे पाएं छुटकारा (How To Break Your Phone Addiction)
- फोन के नोटिफिकेशन बजने के कारण भी ध्यान बार-बार फोन पर जाता है. ऐसे में जरूरी है कि फोन के नोटिफिकेशन को बंद कर दें. इससे बार-बार फोन को हाथ में नहीं लेगें.
- आप फोन की लत से परेशान हैं तो सबसे पहले फोन रखने की जगह को बदल दें. आप जिस पॉकेट में फोन रखते हैं उस जगह को बदलें. ऐसे में फोन तुरंत आपके हाथ में नहीं आएगा और आप इस बीच काम में व्यस्त हो जाएंगे. घर पर भी फोन रखने की जगह को बदलें.


वर्कआउट के साथ करें दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे


- फोन इंटरनेट चालू रहने से बार-बार ध्यान फोन पर जाता है. अगर फोन की लत को दूर करना चाहते हैं कि फोन का डाटा दिन में कुछ देर के लिए बंद करके रखें.
- निश्चित करें कि आपको दिन में कुछ देर के लिए फोन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है. दिन के करीब 4-5 से ज्यादा घंटे के लिए बिना फोन का इस्तेमाल करने का तय करें. यह फोन की लत छुड़ाने में मदद करेगा.

- रात को सोने से पहले बिस्तर पर जाने के बाद फोन का इस्तेमाल न करें. अक्सर लोग देर रात तक फोन चलाते रहते हैं. अगर आप बिस्तर पर फोन चलाने से बचेंगे तो लत को छुड़ा सकते हैं.
- फोन के इस्तेमाल से बचने के लिए अपनी फैमिली और फ्रेड्स को टाइम दें. फोन का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि परिवार के साथ बातचीत करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement